जेल से लालू ने किया RJD की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का पुनर्गठन

जेल से लालू ने किया RJD की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का पुनर्गठन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पटना: राष्ट्रीय जनता दल भारत का एक राष्ट्रवादी राजनैतिक दल है। इस दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव जोकि चारा घोटाले में दोषी पाए जाने के बाद रांची की जेल में बंद है। लेकिन राजद पार्टी में आए दिन उठक-पटक जारी है। लालू यादव भले ही इस समय जेल में हैं इसके बावजूद भी पार्टी के सारे अहम फैसले लालू यादव ही लेते हैं। इसी कड़ी में लालू यादव ने बुधवार को पार्टी में बड़ा फेरबदल किया है।

राबड़ी देवी को बनाया राष्ट्रीय उपाध्यक्ष
जानकारी के मुताबिक लालू यादव के निर्देश पर पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी का गठन कर दिया गया है। कार्यकारिणी में कई नए चेहरों को जगह मिली है, तो जिन चेहरों पर सवाल उठ रहे थे, उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। बता दें कि राबड़ी देवी को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। राबड़ी देवी को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है। राबड़ी देवी को संगठन में मिली इस बड़ी जिम्मेदारी से पार्टी के नेता काफी खुश हैं।

राष्ट्रीय सचिव की सूची
राष्ट्रीय सचिव के रूप में कुमकुम राय, जनार्दन पासवान, और हर्षवर्धन कुमार को जगह मिली है। राष्ट्रीय सचिव में दिल्ली के संजय कुमार, केरल के अजय नंदा, यूपी के नसीम खाना, विधायक रविंद्र सिंह, महाराष्ट्र के मो. इकबाल और केरल में अन्नू चाको को यह जिम्मेदारी दी गई है।

पार्टी में परिवार के सदस्यों को मिली जगह
राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों के रूप में पार्टी में परिवार के लोगों को जगह मिली है। लालू की विरासत संभाल रहे तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव, मीसा भारती, प्रेमचंद गुप्ता, बुलो मंडल, राम जेठमलानी, अब्दुल बारी सिद्दीकी, शहाबुद्दीन की पत्नी हेना शहाब और एमएए फातिमी को राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य नियुक्त किया गया है। राष्ट्रीय कार्यकारिणी के अन्य सदस्यों में पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम, गौतम सागर राणा और अब्दुल गफूर भी शामिल हैं।

पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव ने दी सूचना
बताते चले कि पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव एसएम कमर आलम ने मीडिया को पार्टी में हुए व्यापक फेरबदल की सूचना दी है। पार्टी द्वारा जारी की गई सूची के मुताबिक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव बने रहेंगे। उसके बाद उपाध्यक्ष पद पर पार्टी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह, शिवानंद तिवारी और राबड़ी देवी के साथ इलियास हुसैन और मंगनी लाल मंडल को बनाया गया है। पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव के पद पर कमर आलम विराजमान हुए हैं।

कई नए नेताओं को मिली जगह
वहीं राष्ट्रीय महासचिव के रूप में कई नेताओं को जगह मिली है। जिसमें जयप्रकाश नारायण यादव, कांति सिंह, विद्यासागर निषाद, आलोक मेहता, सर्वजीत पासवान, भोला यादव और रण विजय सिंह शामिल हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.