हमर छत्तीसगढ़ योजना : पंचायत प्रतिनिधियों ने सीखा सोशियल मीडिया से जुड़ने का गुर

हमर छत्तीसगढ़ योजना : पंचायत प्रतिनिधियों ने सीखा सोशियल मीडिया से जुड़ने का गुर
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:हमर छत्तीसगढ़ योजना में अध्ययन भ्रमण पर आए पंच-सरपंचों ने आज यहां सोशियल मीडिया से जुड़ने और उसके उपयोग के अनेक गुर सीखे। सोशियल मीडिया की उपयोगिता की जानकारी देते हुए हमर छत्तीसगढ़ योजना की अधिकारी श्रीमती शिवानी श्रीवास्तव ने उन्हें योजना की वेबसाइट और फेसबुक पेज से जुड़ने का तरीका बताया।

श्रीमती श्रीवास्तव ने उन्हें यू-ट्यूब पर योजना से संबंधित वीडियो देखना भी सिखाया। हमर छत्तीसगढ़ योजना के आवासीय परिसर, नया रायपुर के उपरवारा स्थित होटल प्रबंधन संस्थान में पंच-सरपंचों को प्रशिक्षण सत्र में सोशियल मीडिया के उपयोग के बारे में बताया गया। बिलासपुर, रायगढ़ और बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के करीब साढ़े पांच सौ पंचायत प्रतिनिधि इन दिनों राजधानी के दो दिनों के अध्ययन प्रवास पर आए हुए हैं।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों ने आवासीय परिसर में पंच-सरपंचों को सरकार की अनेक योजनाओं की जानकारी दी। विकास विस्तार अधिकारी श्री जे.के. मिश्रा ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, तेंदूपत्ता बोनस और धान बोनस जैसे कार्यक्रमों के बारे में बताया। उन्होंने विभिन्न बीमा योजनाओं जैसे आम आदमी बीमा योजना, अटल खेतिहर मजदूर बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना तथा कौशल विकास योजना की जानकारी दी। सहायक करारोपण अधिकारी श्री राजेन्द्र ठाकुर ने भी पंच-सरपंचों को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। पंचायत प्रतिनिधियों ने कौशल विकास पर आधारित लघु फिल्म भी देखी।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.