तीन तलाक पर आज राज्यसभा में जमकर हो सकती है ‘खींचतान’

तीन तलाक पर आज राज्यसभा में जमकर हो सकती है ‘खींचतान’
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्लीः आज यानि बुधवार को राज्यसभा में तीन तलाक बिल को पेश किया जाएगा। इस बिल को मंगलवार को पेश किया जाना था, लेकिन सरकार ऐसा नहीं कर सकी। बता दें, पिछले सप्ताह इस विधेयक को लोकसभा से मंजूरी दी जा चुकी है। इस विधेयक में प्रावधान है कि अगर कोई तीन तलाक का दोषी पाया जाता है तो तीन साल की सजा का प्रावधान है। आज राज्यसभा में इस बिल को लेकर भारी हंमागा होने के आसार है।

सूत्रों का कहना है कि मोदी सरकार इस बिल को संसदीय समिति को भेजने को तैयार नहीं है। बताया जा रहा है कि सरकार चाहती है कि विपक्ष राज्यसभा में इस बिल का विरोध करे। सरकार इस बिल को आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार है। सरकार और विपक्ष के बीच इस मामले में तीन साल की सजा को लेकर असहमति बनी हुई है।

बिल पास करना चाहती है मोदी सरकार
मोदी सरकार में एक मंत्री का इस बिल के बारे में कहना है कि ‘यदि इसे कमिटी को जाना है तो इस पर वोटिंग होनी चाहिए।’ वहीं इस बिल को लेकर विपक्ष ने सरकार पर निशाना साधा है और कहा है कि भाजपा इस मामले में बिलकुल अलग-थलग हो गई है। एक विपक्षी नेता ने दावा किया कि ‘एनडीए इस पर 80 से ज्यादा वोट पाने में सफल नहीं होगी और टीडीपी और एआईएडीएमके जैसे बीजेपी के कुछ सहयोगी इस बिल को लेकर ज्यादा उत्सुक नजर नहीं आ रहे हैं।’

विधेयक में दिए गए हैं कई अधिकार
विधेयक में साफ कहा गया है कि मुस्लिम पीड़ित महिला को जीवन निर्वाह करने के लिए मदद की मांग के लिए मजिस्ट्रेट के पास जाने का अधिकार होगा। इसके साथ महिला को अपने नाबालिग बच्चे की कस्टडी की भी मांग करने का अधिकार होगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.