प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ में देश के करोड़ों किसानों को देंगे ’सौर सुजला योजना’ की सौगात

प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ में देश के करोड़ों किसानों को देंगे ’सौर सुजला योजना’ की सौगात
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर एक नवम्बर को नया रायपुर में आयोजित समारोह में भारत के करोड़ों किसानों को सौर सुजला योजना की सौगात देंगे। यह योजना उन इलाकों किसानों के लिए होगी, जहां परम्परागत तरीके से बिजली नहीं पहुंच पाई है। इस योजना में विद्युत विहीन खेतों में सौर ऊर्जा आधारित सिंचाई पम्पों को प्राथमिकता मिलेगी। प्रधानमंत्री अपने प्रवास के दौरान जनता को जंगल सफारी सहित रायपुर और नया रायपुर के बीच बस रेपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम और एकात्म पथ की भी सौगात देंगे। वे एकात्म मानवतावाद के प्रवर्तक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करेंगे और मुख्य समारोह स्थल पर पांच दिवसीय राज्योत्सव 2016 का भी शुभारंभ करेंगे।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज शाम नया रायपुर में राज्य स्थापना दिवस ’राज्योत्सव 2016’ की तैयारियों के निरीक्षण के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सौर सुजला योजना का प्रस्ताव छत्तीसगढ़ सरकार ने केन्द्र को भेजा था। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस योजना को काफी पसंद किया। उन्होंने इसे देश भर में लागू करने का निर्णय लिया। छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना के तहत राज्य में 31 मार्च 2019 तक 51 हजार किसानों को उनके खेतों में सौर ऊर्जा से संचालित सिंचाई पम्प देने का निर्णय लिया है। इनमें से 11 हजार पम्प चालू वित्तीय वर्ष 2016-17 में दिए जा रहे हैं। योजना के तहत तीन हार्स पावर वाला सिंचाई पम्प, जिसकी कुल कीमत तीन लाख 50 हजार रूपए होती है, वह अनुसूचित जाति और जनजाति के किसानों को सिर्फ सात हजार रूपए के अंशदान पर, अन्य पिछड़ा वर्ग के किसानों को 12 हजार रूपए के अंशदान पर और सामान्य वर्ग के किसानों को 18 हजार रूपए के अंशदान पर दिया जाएगा। इसी तरह पांच हार्स पावर के सिंचाई पम्प, जिसकी कीमत चार लाख 50 हजार रूपए होती है, वह राज्य में अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के किसानों को दस हजार रूपए, अन्य पिछड़ा वर्ग के किसानों को 15 हजार रूपए और सामान्य वर्ग के किसानों को 20 हजार रूपए के अंशदान पर दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना से राज्य के किसानों को निःशुल्क बिजली बारहों महीने मिलेगी, जो सौर ऊर्जा पर आधारित होने के कारण प्रदूषण से भी मुक्त रहेगी। डॉ. रमन सिंह ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी एक नवम्बर को नई दिल्ली से सवेरे 11.10 बजे रायपुर (माना विमानतल) पहुंचेंगे और वहां से ट्रिपल आईटी के हेलीपेड होते हुए 11.35 बजे जंगल सफारी आएंगे। प्रधानमंत्री इस अवसर पर छत्तीसगढ़ की जनता को एशिया के सबसे बड़े जंगल सफारी की सौगात देंगे। इसका निर्माण 320 हेक्टेयर में किया गया है। श्री मोदी इस अवसर पर रायपुर और नया रायपुर के बीच सार्वजनिक परिवहन सेवा के तहत बस रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम (बी.टी.आर.एस.) का शुभारंभ करेंगे। इसके अंतर्गत रायपुर शहर में दो पिक-अप पाइंट, नया रायपुर में दस स्थानों पर बस शेल्टर और एक बस डिपो बनाया गया है। इस सेवा के तहत रायपुर शहर और नया रायपुर के बीच 42 किलोमीटर के रूट में दो बस कॉरिडोर के बीच ये बसें चलेंगी। यह विश्व बैंक की सहायता से शुरू की जाने वाली 170 करोड़ रूपए की परियोजना है। प्रथम चरण में 30 वातानुकूलित बसों का संचालन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नया रायपुर में एकात्म मानवतावाद के प्रवर्तक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। संगमरमर से निर्मित 15 फीट की इस प्रतिमा का निर्माण जयपुर (राजस्थान) के पद्मश्री सम्मान प्राप्त प्रसिद्ध शिल्पकार श्री अर्जुन प्रजापति ने किया है। यह प्रतिमा मंत्रालय के ठीक सामने है। श्री मोदी इस दौरान नया रायपुर के रेल्वे स्टेशन तथा राजधानी परिसर के बीच सवा दो किलोमीटर लम्बे एकात्म पथ का भी लोकार्पण करेंगे। वे दोपहर एक बजे राज्योत्सव के मुख्य समारोह स्थल पर आएंगे और वहां सबसे पहले प्रदर्शनी स्थल पर ’हमर छत्तीसगढ़’ योजना के तहत पंच-सरपंचों से मिलेंगे। श्री मोदी प्रदर्शनी स्थल पर ’मेक-इन-इंडिया’ और ’शिल्प ग्राम’ का अवलोकन करने के बाद मंच पर आएंगे। श्री मोदी आम सभा को सम्बोधित करेंगे और दोपहर 2.50 बजे रायपुर से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.