दुनिया का सबसे महंगा ऑटो स्टॉक बना मारुति

दुनिया का सबसे महंगा ऑटो स्टॉक बना मारुति
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मुंबई :पिछले 6 महीनों में 50 पर्सेंट की तेजी के बाद मारुति सुजुकी इंडिया का शेयर दुनिया में सबसे अधिक पीई पर ट्रेडिंग करने वाला ऑटो स्टॉक बन गया है। कंपनी के शेयर वन इयर फॉरवर्ड अर्निंग के 22.8 गुना पर मिल रहे हैं। रेवेन्यू के लिहाज से दुनिया की बड़ी कार कंपनियों डेमलर, फॉक्सवैगन, बीएमडब्ल्यू, होंडा मोटर्स और जनरल मोटर्स के शेयर 5.5 से 10 के प्राइस टु अर्निंग मल्टीपल पर मिल रहे हैं। इस अनैलेसिस के लिए ईटीआईजी ने 5 अरब डॉलर से अधिक मार्केट कैप वाली ग्लोबल कार कंपनियों पर विचार किया, जो पिछले फाइनैंशल इयर में मुनाफे में रही हैं।

फेरारी और चीन की कार कंपनी बीवाईडी का शेयर वैल्यूएशन के लिहाज से दुनिया में दूसरे और तीसरे नंबर पर है। भारतीय कार बाजार की 50 पर्सेंट हिस्सेदारी मारुति के पास है। इस कंपनी का मार्केट कैप 25.6 अरब डॉलर है। कंपनी के शेयर अभी 10 साल के एवरेज वैल्यूएशन से 57 पर्सेंट ऊपर ट्रेड कर रहे हैं। दरअसल, मार्केट ऐनालिस्टों को कंपनी की वॉल्यूम ग्रोथ आने वाले वक्त में अच्छी बने रहने की उम्मीद है। उनका यह भी मानना है कि मारुति के मार्जिन में बढ़ोतरी होगी। दुनिया में अपने सेगमेंट के महंगे स्टॉक्स में शामिल दूसरी भारतीय कंपनियों में एशियन पेंट्स, श्री सीमेंट्स, कोटक महिंद्रा बैंक और आयशर मोटर्स शामिल हैं।

इस साल ग्लोबल कार मार्केट की ग्रोथ करीब 2 पर्सेंट रहने की उम्मीद है, जबकि इस फिस्कल इयर में अब तक मारुति सुजुकी की वॉल्यूम ग्रोथ 12.2 पर्सेंट रही है। नए प्रॉडक्ट्स और मजबूत मांग के चलते मारुति की वॉल्यूम ग्रोथ आने वाले दो साल में डबल डिजिट में रह सकती है। ऐनालिस्टों का कहना है कि पेट्रोल गाड़ियों की बढ़ती मांग के चलते अगले दो साल में कंपनी के मार्केट शेयर में 4 पर्सेंट का इजाफा हो सकता है। गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के लागू होने से भी कंपनी को फायदा होगा। इससे कॉम्पैक्ट कार और स्पोर्ट्स यूटिलिटी वीइकल की मांग बढ़ेगी। कंपनी उन मॉडल्स के प्रॉडक्शन में तेजी ला रही है, जिनके लिए लंबा वेटिंग पीरियड है। इससे उसे एवरेज रियलाइजेशन बढ़ाने और प्रति कार डिस्काउंट कम करने में मदद मिलेगी।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.