मोदी ने महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई, रेल मंत्री बोले-ये नए भारत का अध्याय

मोदी ने महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई, रेल मंत्री बोले-ये नए भारत का अध्याय
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में दो दिवसीय दौरे पर हैं. इस कड़ी में शुक्रवार को उन्‍होंने महामना एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर उसका उद्घाटन किया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के कामकाज की तारीफ भी की. इसके साथ ही कहा कि देश की सभी समस्‍याओं का समाधान विकास ही है. महामना एक्‍सप्रेस वाराणसी से वड़ोदरा-सूरत तक जाएगी. इस कड़ी में इस ट्रेन से जुड़ी 5 बातों पर एक नजर:

1. यह साप्‍ताहिक ट्रेन होगी, जोकि हर शुक्रवार को वाराणसी से चलेगी और हर बुधवार को वड़ोदरा से चलेगी. 1531 किमी की इस यात्रा को पूरी करने में 27 घंटे और 30 मिनट लगेंगे.

2. महामना एक्‍सप्रेस में 18 कोच होंगे. इसमें एक एसी फर्स्‍ट क्‍लास, दो सेकंड एसी, आठ स्‍लीपर और चार जनरल कोच होंगे. इसके अलावा इसमें एक पैंट्री कार और दो गार्ड ब्रेक वैन होंगी. इस ट्रेन में एसी-3 टायर नहीं होंगी.

3. यह ट्रेन चार राज्‍यों से होकर गुजरेगी. गुजरात में भरूच और सूरत, महाराष्‍ट्र में आमलनेर और भुसावल, मध्‍य प्रदेश में इटारसी, जबलपुर, कटनी और सतना होते हुए यूपी में छिवकी के रास्‍ते वाराणसी पहुंचेगी.

4. स्‍वच्‍छता का विशेष ध्‍यान रखते हुए ट्रेन के टॉयलेट में वाश बेसिन के साथ बड़े शीशे, एक्‍जास्‍ट फैन, डस्‍टबिन, ऑडर कंट्रोल सिस्‍टम होंगे.

5. यह ट्रेन मेक इन इंडिया अभियान के तहत बनाई गई है. महामना के नाम से यह तीसरी ट्रेन होगी. इससे पहले इस नाम की ऐसी दो ट्रेनें वाराणसी-नई दिल्‍ली और भोपाल-खजुराहो रूट पर चल रही हैं. इस ट्रेन को स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानी और हिंदू महासभा के अध्‍यक्ष रहे मदन मोहन मालवीय के नाम पर रखा गया है. उनको ‘महामना’ के नाम से भी जाना जाता है. दो साल पहले महामना को मरणोपरांत भारत रत्‍न से नवाजा गया.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.