टाइम्स स्क्वायर जैसा बनेगा मोरहाबादी मैदान

टाइम्स स्क्वायर जैसा बनेगा मोरहाबादी मैदान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
रांची: झारखंड स्थापना दिवस 15 नवंबर के पूर्व ही रांची का मोरहाबादी मैदान न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वायर की तर्ज पर विकसित किया जायेगा. इसकी प्रक्रिया आरंभ कर दी गयी है. नगर विकास विभाग की कंपनी जुडको ने काम शुरू करने के लिए कोटेशन निविदा आमंत्रित की गयी है. इसमें उपकरणों की दर मंगायी गयी है. इसके अनुरूप जुडको उपकरणों का आर्डर देगा. मोरहाबादी मैदान के सौंदर्यीकरण का आइडिया मुख्यमंत्री रघुवर दास का ही है. वे जब मोमेंटम झारखंड को रोड शो के सिलसिले में न्यूयार्क गये थे, उसी दौरान टाइम्स स्क्वायर का उन्होंने भ्रमण किया था. तभी उन्होंने कहा था कि रांची में भी ऐसी एक इंटरटेनमेंट की जगह होनी चाहिए.
10 गुणा छह मीटर के 11 एलइडी स्क्रीन लगेंगे : मोरहाबादी मैदान के चारों तरफ 10 गुणा छह मीटर के 11 एलइडी स्क्रीन लगाये जायेंगे. दो एलइडी स्क्रीन वर्तमान स्टेज के पीछे लगाये जायेंगे. वहीं, दो एलइडी स्क्रीन बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम के ऊपर स्टेज के ठीक विपरीत दिशा में लगाये जायेंगे. तीन स्क्रीन दाहिनी तरफ व चार स्क्रीन बायीं तरफ लगाये जायेंगे. इसके अलावा छह हजार वाट के 14 साउंड सिस्टम लगाये जायेंगे. मोरहाबादी के चारों तरफ स्थायी रूप से रंगीन लाइट लगाये जायेंगे. जितने भी पेड़ है, उन्हें एक लाइन में किया जायेगा. हालांकि, पेड़ की लाइनिंग का काम 15 नवंबर के बाद आरंभ होगा. बताया गया कि मोरहाबादी मैदान में सुबह की सैर करनेवालों के लिए मैदान हरा-भरा रहेगा. पर शाम के समय यही मैदान रंगीन लाइटों से जगमग करेगा.
जन्मदिन भी मना सकते हैं : मैदान के स्टेज को इस ढंग से डिजाइन किया जा रहा है कि कोई यदि चाहे तो अपना जन्मदिन या सालगिरह स्टेज पर मना सकता है. चारों तरफ लगे एलइडी स्क्रीन पर इसका प्रसारण किया जायेगा. इसके लिए शुल्क का भी प्रावधान किया जायेगा. मैदान का चारों तरफ 50 से अधिक सीसीटीवी कैमरा भी लगाये जा रहे हैं. आम दिनों में एलइडी स्क्रीन पर विभिन्न कंपनियों के विज्ञापन आते रहेंगे. ताकि इससे रख-रखाव का खर्च मेंटेन हो सके.
10 सितंबर से शुरू हो जायेगा काम : बताया गया कि 31 अगस्त तक कोटेशन मंगाया गया है. इसके बाद कंपनियों का शाॅर्टलिस्ट कर उपकरणों का आर्डर कर दिया जायेगा. 10 सितंबर से काम आरंभ करने की योजना है.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.