दिल्ली सरकार का दिवाली तोहफा! अनुबंधित कर्मचारियों होंगे स्थायी

दिल्ली सरकार का दिवाली तोहफा! अनुबंधित कर्मचारियों होंगे स्थायी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली :आम आदमी पार्टी सरकार ने विभिन्न विभागों में काम कर रहे एक लाख से ज्यादा अस्थायी कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में शनिवार को हुई कैबिनेट बैठक में इन कर्मियों को स्थायी करने का फैसला किया गया।

नीति बनेगी: केजरीवाल ने कहा कि अस्थायी कर्मचारियों के लिए जल्द ही एक विस्तृत नीति तैयार की जाएगी। 15 नवंबर तक सभी विभागों को अपने अस्थायी कर्मचारियों की संख्या बताकर एक रिपोर्ट सौंपनी होगी। फिर इन्हें नियमित करने का मसौदा तैयार कर उसे मंजूरी के लिए उपराज्यपाल को भेजा जाएगा। इससे पूर्व दिल्ली सरकार इसी तर्ज पर अतिथि शिक्षकों के लिए नीति तैयार कर चुकी है।

पहले गेस्ट टीचर्स की नीति: मुख्यमंत्री ने बताया कि बीते वर्ष दिल्ली कैबिनेट ने निर्णय लिया था कि जो कर्मचारी ठेके पर काम कर रहे हैं, इन्हें स्थायी किया जाए। अब तक केवल गेस्ट टीचर्स की नीति बनी है और जल्द ही इसे लागू किया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि एक लाख से अधिक कर्मचारियों को इस नीति का लाभ मिलेगा।

तो कोर्ट भी जाएंगे: केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार ने पहले भी उपराज्यपाल को शिक्षकों को नियमित करने से संबंधित फाइल भेजी थी। उपराज्यपाल आयु में राहत देने के लिए सहमत थे, लेकिन अनुभव को राहत का आधार नहीं माना था। अब सरकार दोबारा फाइल भेज रही है। जरूरत पड़ने पर सरकार कोर्ट भी जाएगी।

दोगुना हो जाएगा वेतन
दिल्ली सरकार ने अस्थायी कर्मचारियों के लिए अभी तीन श्रेणियां बना रखी हैं। इन श्रेणियों में 700, 800 और 900 रुपये प्रतिदिन के अनुसार भुगतान किया जाता है। स्थायी होने की स्थिति में तीनों श्रेणी के कर्मचारियों का वेतन दोगुना हो जाएगा।

सभी सरकारी विभागों से कहा गया है कि अपने-अपने प्रस्ताव लेकर आएं, ताकि एक साथ इस नीति को लागू किया जा सके।
– अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.