डेविस कप: स्पेन ने भारत को 5-0 से हराया

डेविस कप: स्पेन ने भारत को 5-0 से हराया
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली में चल रहे डेविस कप मुकाबले के आखिरी दिन आज स्पेन ने भारत को 5-0 की करारी शिकस्त दी। भारतीय टीम पहले ही 3-0 से पीछे होकर मुकाबले से बाहर हो गई थी और आज उनके पास दोनों मैच जीतकर प्रतिष्ठा बचाने का मौका था। लेकिन स्पेन के दिग्गज सिंगल्स खिलाड़ियों ने भारतीय खिलाड़ियों की एक न चलने दी और आसानी से वाइटवॉश किया।

आज हुए दो सिंगल्स मुकाबलों में स्पेन के डेविड फेरर और मार्क लोपेज़ ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और भारतीय खिलाड़ी उनके अनुभव के सामने टिक नहीं सके। हालाँकि आज साकेत मायनेनी की जगह खेल रहे सुमित नगल ने दूसरे सेट में मार्क लोपेज़ को 6-1 से हराया लेकिन अंत में मार्क ने मैच 6-3, 1-6, 6-3 से जीत लिया। इस मैच के दौरान सुमित चोट से परेशान भी दिखे और इसी का फायदा मार्क ने मैच के दौरान उठाया।

पांचवें और आखिरी मुकाबले में डेविड फेरर ने रामकुमार रामानाथन को सीधे सेटों में 6-2, 6-2 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही स्पेन ने इस मुकाबले में एक भी मैच न हारने का रिकॉर्ड भी बनाया। मैच में जीत के साथ स्पेन अब डेविस कप के वर्ल्ड ग्रुप में पहुँच चुकी है।

पहले दिन विश्व नंबर 26 लोपेज़ ने रामकुमार रामानाथन को चार सेट तक चले मुकाबले में 6-4, 6-4, 3-6 और 6-1 से हराया था। दूसरे मैच में विश्व नंबर 13 डेविड फेरर ने साकेत मायनेनी को सीधे सेटों में 6-1, 6-2, 6-1 से हरा दिया था और स्पेन ने 2-0 की बढ़त ले ली थी। दूसरे दिन लीएंडर पेस और साकेत मायनेनी की भारतीय जोड़ी को स्पेन के राफेल नडाल और मार्क लोपेज़ की जोड़ी ने 4-6, 7-6, 6-4, 6-4 से हराया। हालाँकि भारतीय जोड़ी ने पहला सेट जीत लिया था लेकिन उसके बाद स्पैनिश जोड़ी ने उन्हें कोई मौका नहीं दिया और मैच के साथ 3-0 की अजेय बढ़त भी ले ली।

स्पेन के अलावा जर्मनी, जापान, रूस, कनाडा, बेल्जियम और स्विट्ज़रलैंड की टीमें भी वर्ल्ड ग्रुप में पहुँच चुकी है। वर्ल्ड ग्रुप सेमीफाइनल में क्रोएशिया ने फ्रांस को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल में उनका मुकाबला ग्रेट ब्रिटेन और अर्जेंटीना के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से होगा  और फ़िलहाल वो मुकाबला 2-2 की बराबरी पर है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.