सीएम ने की राज्य व देश में सुख-समृद्धि की कामना

सीएम ने की राज्य व देश में सुख-समृद्धि की कामना
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार सुबह भगवान बुद्ध की 2561वीं जयंती पर बुद्ध स्मृति पार्क में पूजा-अर्चना की. मुख्यमंत्री ने भगवान बुद्ध, बोधिवृक्ष एवं आनंदबोधि वृक्ष की पूजा की.
उन्होंने बुद्ध स्मृति पार्क का भ्रमण किया. वे करुणा स्तूप और विपश्यना केंद्र भी गये. उन्होंने बौद्ध भिक्षुओं के साथ बैठकर विश्व शांति के लिए मंगल कामना की तथा राज्य एवं देश के सुख, समृद्धि एवं अमन-चैन की कामना की. मुख्यमंत्री ने विपश्यना केंद्र में जाकर साधना किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामना देते हुए कहा कि पिछले वर्ष भी आज ही के दिन विपश्यना का आयोजन किया गया था. यह पूर्व में ही निर्णय लिया गया था कि बुद्ध स्मृति पार्क में विपश्यना का केंद्र होगा. साधना के लिए इस स्थल का निर्माण कराया गया है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान बुद्ध की 2550वीं जयंती के अवसर पर बुद्ध स्मृति पार्क के निर्माण का निर्णय लिया गया था. उस समय विपश्यना के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी. बाद में जानकारी मिली, तो लगा कि इसके लिए बुद्ध स्मृति पार्क से बेहतर स्थल नहीं हो सकता है. यहां पर भगवान बुद्ध की स्मृति में एक संग्रहालय का भी निर्माण किया गया है. बुद्ध स्मृति पार्क स्थित पाटलिपुत्र करुणा स्तूप में छह देशों से प्राप्त अवशेष रखे गये हैं. पार्क में भगवान बुद्ध के प्रतिमा भी स्थापित की गयी है.
उन्हाेंने कहा कि यहां पर पूर्व में बोधगया का बोधिवृक्ष तथा श्रीलंका के अनुराधापुरम से लाया गया बोधिवृक्ष लगाया गया था.  इस अवसर पर नगर विकास मंत्री महेश्वर हजारी, विधायक श्याम रजक, नगर विकास विभाग के  प्रधान सचिव नगर विकास चैतन्य प्रसाद, सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव मनीष कुमार वर्मा, सीएम के ओएसडी गोपाल सिंह, बौद्ध भिक्षु बौद्धानंद भंते, नागरिक परिषद के पूर्व महासचिव छोटू सिंह आदि मौजूद थे.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.