अमेरिकी कांग्रेस में हेल्थ केयर बिल पास

अमेरिकी कांग्रेस में हेल्थ केयर बिल पास
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कांग्रेस में एक बड़ी सफलता मिली है और वह यह कि वे सदन में ओबामा केयर के स्थान पर नया हेल्थ केयर को पास कराने में कामयाब हुए हैं.

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक ‘ओबामाकेयर’ को लेकर डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन पहले से ही सख्ती दिखा रहा था.

अब ओबामाकेयर को निरस्त कर अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में नया हेल्थ केयर (रिपब्लिकन स्वास्थ्य सेवा) बिल पास हो गया है. इससे पहले यह बिल मार्च में पर्याप्त समर्थन ना मिल पाने के कारण पास नहीं हो पाया था.

इस बिल को पास कराने के लिए कुल 216 वोटों की जरूरत थी, बिल के पक्ष में 217 वोट पड़े. हालांकि, डेमोक्रेट्स की ओर से बिल के पक्ष में एक भी वोट नहीं पड़ा.

डोनाल्ड ट्रंप अपने इस अमेरिकन हेल्थ एक्ट बिल के लिए अपनी पार्टी रिपब्लिकन में तो समर्थन मिल गया. हालांकि, डेमोक्रेट सदस्यों के अलावा मरीजों, डॉक्टरों और अस्पतालों के कई समूहों ने इस बिल का विरोध किया था.

आपको बता दें कि अपने पिछले तीन माह के कार्यकाल में यह पहली बड़ी जीत है. बिल पास होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैंने दो साल तक इसके लिए अभियान चलाया.

मैं जहां भी गया मैंने ओबामाकेयर से लोगों पर पड़े बुरे असर को देखा. उन्होंने कहा कि बीमा के लिए आपका प्रीमियम घटना शुरू हो जायेगा. अब हम इसे सीनेट से पारित करायेंगे, मुझे इस बात का पूरा भरोसा है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.