अब समाज सुधार में भी बिहार बड़ी भूमिका निभायेगा : नीतीश कुमार

अब समाज सुधार में भी बिहार बड़ी भूमिका निभायेगा : नीतीश कुमार
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आजादी की लड़ाई के बाद अब समाज सुधार में भी बिहार बड़ी भूमिका निभायेगा. राज्य में साइकिल योजना और पूर्ण शराबबंदी के कारण समाज में बड़ा बदलाव आया है. अब बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बड़ा अभियान चलेगा, जिससे बिहार की नयी छवि बनेगी. मुख्यमंत्री बुधवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में वीर कुंवर सिंह के शहादत दिवस पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे.

 सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आजादी की लड़ाई में बिहार की बड़ी भूमिका रही है, लेकिन इसे नजरअंदाज किया जाता है. 1857 में जब पहली बार स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी गयी, तो उसका नेतृत्व बिहार के ही बाबू वीर कुंवर सिंह ने किया और वे नायक रहे थे. बिहार में लोग व बच्चे उन्हें जानते हैं.
उनकी भूमिका को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिलनी चाहिए. देश के सभी स्कूलों में छात्र-छात्राओं को इतिहास विषय में एक पाठ उनके बारे में पढ़ाया जाना चाहिए, ताकि देश भर के बच्चे उनके बारे में जान सकें. उन्होंने कहा कि शराबबंदी का अच्छा परिणाम दिख रहा है. इससे कितना बड़ा परिवर्तन हुआ है, जिसका लोगों को एहसास है. लड़कियों को साइकिल देने के बाद शराबबंदी ही ऐसी असाधारण घटना है, जिसने सामाजिक परिवर्तन किया है और लोगों की सोच बदली है.
अब बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान का अाह्वान किया है, उसे आगे तक ले जायेंगे और जोरदार अभियान चलेगा. इन सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ व्यापक गोलबंदी होगी और यही बिहार को अलग बिहार बनायेगी. उन्होंने कहा कि बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ कानून बने हैं, फिर भी ये जारी हैं.
बाल विवाह से तो कई तरह की बीमारियां होती हैं. उन्होंने कहा है कि सामाजिक परिवर्तन के लिए कोई व्यापक आंदोलन नहीं हुआ है. सामाजिक परिवर्तन में हमारी भूमिका होनी चाहिए. इसलिए आत्मसम्मान व स्वाभिमान रखते हुए सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ लड़ने का सभी संकल्प लें. सिर्फ महापुरुषों को याद कर लेने से नहीं होता है, उनकी प्रेरणा से लेनी चाहिए. उनके विचार को जानना-समझना चाहिए.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.