बालको ने अपने प्रचालन क्षेत्रों में उच्चस्तरीय तकनीक को अपनाया

बालको ने अपने प्रचालन क्षेत्रों में उच्चस्तरीय तकनीक को अपनाया
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

बालकोनगर, 10 मई, 2022। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) देश की उन प्रमुख कंपनियों में शामिल हैं जिन्होंने अपनी परिसंपत्तियों, उत्पादन प्रक्रियाओं की निगरानी और रियल टाइम विश्लेषण के लिए स्मार्ट तकनीकों की स्थापना की है। बालको राष्ट्र विकास में योगदान करने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप, प्रचालन उत्कृष्टता और व्यावसायिक क्षेत्रों में नवाचार को बढ़ावा देते हुए अत्याधुनिक तकनीकों के साथ ही संयंत्र में ही विकसित तकनीकों को प्रोत्साहित किया है।

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री अभिजीत पति कहते हैं कि कर्मचारियों और परिसंपत्तियों की सुरक्षा बालको के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। प्रचालन के विभिन्न स्तरों पर स्मार्ट तकनीकों के अपनाए जाने से उत्पादकता में बढ़ोत्तरी तो हुई ही, सुरक्षा संस्कृति को भी बढ़ावा मिला है। बालको को ऐसे संगठन के रूप में विकसित किया जा रहा है जो भविष्य में तकनीकी संपन्न हो और उत्पादन गतिविधियों को निरंतर बनाए रखते हुए, कंपनी आत्मनिर्भर भारत बनाने में अपना योगदान सुनिश्चित करें।

व्यावसायिक इकाइयों में सुरक्षा बढ़ाने के लिए बालको ने व्यापक रूप से तकनीकों को तैनात किया है। ‘सुरक्षा संकल्प कुटुंब’ डिजिटल क्रांति जिसमें डिजिटलाइजेशन के पांच मॉड्यूल शामिल हैं, ऑगमेंटेड/वर्चुअल/ मिक्स्ड रिएलिटी ट्रेनिंग सेंटर, आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस बेस्ड वीडियो एनालिटिक्स, सस्टेनेबिलिटी मोबाइल एप, कौशल विकास और निर्माण के उद्देश्य से जुड़े कार्यबल के लिए सुरक्षा मॉड्यूल पर ई-लर्निंग कोर्स, असुरक्षित क्रियाओं और स्थिति का स्वतः पता लगाना, डिजिटल सुरक्षा संस्कृति को बढ़ावा देना तथा सुरक्षा संवाद और कार्यबल सुरक्षा, उत्पादकता में बढ़ोत्तरी तथा असुरक्षित क्षेत्रों की ट्रैकिंग शामिल हैं।

बालको ने अत्याधुनिक सेंट्रलाइज्ड सिक्योरिटी ऑपरेशंस सेंटर (सी.एस.ओ.सी.) की स्थापना की है। सी.एस.ओ.सी के जरिए घटनाओं की छानबीन के लिए आधुनिक सिक्योरिटी एनालिटिक्स, कार्यस्थल पर तैनात सिक्योरिटी संसाधनों के बीच प्रभावी तालमेल और रणनीतिक सूचनाओं के एकत्रण को प्रभावी बनाया गया है। विद्युत संयंत्रों के प्रचालन में स्मार्ट ऑटोमेशन को बढ़ावा देने और मानवीय हस्तक्षेप को कम करने की दिशा में रियल टाइम डिजिटल डैशबोर्ड और ट्रेंड मॉनिटरिंग प्रणाणियों से बड़ी मदद मिल रही है। डिजिटल डैशबोर्ड की मदद से पुराने डाटा और डिजिटलाइज्ड रिपोर्ट आसानी से मिल जाते हैं, डाउन टाइम में कमी आती है, बिना मानवीय हस्तक्षेप विश्लेषण और त्वरित निर्णयन में मदद मिलती है। उदाहरण के लिए, ‘थर्मल इमेज प्रोसेसिंग का उपयोग कर कोल यार्ड के लिए हॉट स्पॉट डिटेक्शन सिस्टम’ हॉट स्पॉट को पकड़ने और रीयल-टाइम अलार्म बढ़ाने के लिए कोल यार्ड का थर्मल निरीक्षण प्रदान करता है। ‘एआई/एमएल पल्स एज का उपयोग कर बॉयलर ट्यूब रिसाव की भविष्यवाणी’ के लिए एक अन्य परियोजना लीकेज के बारे में अग्रिम रूप से पता लगाने और चेतावनी देने के लिए बॉयलर थर्मल प्रोफाइल के भविष्यवाणी विश्लेषण की एक अधिक विश्वसनीय और साक्ष्य विधि प्रदान करती है।

बालको के मानव संसाधन विभाग ने अपनी मानव संसाधन प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए ‘वी-एक्यम’ डिजिटल मंच की शुरूआत की है। ‘वी-एक्यम’ को वेदांता समूह की सभी कंपनियों में तैनात किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य पूरे कर्मचारियों को एक मंच पर लाना है। तकनीकी विकास की दिशा में आगे बढ़ने के लिए बालको प्रबंधन प्रतिबद्ध है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.