किसानों के सशक्तिकरण में सहकारिता का योगदान महत्वपूर्ण : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

किसानों के सशक्तिकरण में सहकारिता का योगदान महत्वपूर्ण : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज नवा रायपुर स्थित एक निजी होटल में आयोजित नेशनल फेडरेशन ऑफ स्टेट कोऑपरेटिव बैंक्स (नेब्सकॉब ) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि किसानों और गरीब तबके के लोगों के सशक्तिकरण में सहकारिता की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। हमने सरकार बनने के बाद सहकारिता से जुड़ी प्रक्रियाओं के सरलीकरण पर ध्यान दिया ताकि किसानों को आसानी से ऋण उपलब्ध हो सके। छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, लघु वनोपज की समर्थन मूल्य पर खरीदी, गोठानों में महिला समूहों द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों आदि में छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक की भूमिका महत्वपूर्ण है।

किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने और उनमें आत्मविश्वास लाने के लिए सहकारिता से जुड़े कार्यों के विस्तार की ज़रूरत है। छत्तीसगढ़ में लोगों की आय बढ़ाने के लिए रूरल इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित किये जा रहे हैं, गोबर से वर्मी कम्पोस्ट, दीया, पेंट आदि के निर्माण का कार्य गोठानों में हो रहा है। अब तो गोठानों में गोबर से बिजली उत्पादन की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से गांव के आम लोग बिजली सिर्फ खरीदेंगे ही नहीं बल्कि बेचने का कार्य भी करेंगे। इन सब गतिविधियों के संचालन में सहकारिता की अहम भूमिका रहेगी। मुख्यमंत्री बघेल ने बैठक में शामिल देश भर से आए सहकारिता से जुड़े प्रतिनिधियों का छत्तीसगढ़ में स्वागत किया। उल्लेखनीय है कि 25 अप्रैल को राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय सहकारी सम्मेलन एवं राष्टीय पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा।

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम, संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, कृभको के अध्यक्ष डॉ चंद्रपाल सिंह यादव, एपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.