अडाणी पावर की जनसुनवाई के बाद हंगामा, लाठी चार्ज फायरिंग, सात लोग घायल

अडाणी पावर की जनसुनवाई के बाद हंगामा, लाठी चार्ज फायरिंग, सात लोग घायल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
गोड्डा : गोड्डा के मोतिया गांव में अडाणी पावर प्लांट लगाने को लेकर आयोजित पर्यावरणीय जनसुनवाई के बाद जम कर हंगामा हुआ. ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव किया. इससे डीएसपी बबन सिंह का सिर फूट गया.  दो एएसआइ व दो पुलिसकर्मी को भी चोटें आयीं. पुलिस ने भी  लाठी चार्ज किया, जिससे तीन ग्रामीण घायल हो गये हैं. पुलिस ने तीन राउंड हवाई फायरिंग भी की.
आंसू गैस के गोले भी छोड़े. जनसुनवाई का आयोजन रविवार को हाइस्कूल में किया गया था. जनसुनवाई के दौरान बाहर में झाविमो महासचिव प्रदीप यादव भी मौजूद थे.
जनसुनवाई की समाप्ति के बाद हंगामा : अपर समाहर्त्ता अनिल तिर्की ने जैसे ही जनसुनवाई के समाप्त होने की घोषणा की, कुछ ग्रामीणों ने नहीं बोलने देने की बात कह हंगामा शुरू कर दिया. कुरसियां फेंकने लगे. मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने लाठी चार्ज का लोगों को खदेड़ा. इस दौरान मुख्य गेट की दूसरी ओर से बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया. पांच पुलिसकर्मियों को चोटें आयीं. गोड्डा डीएसपी बबन सिंह के सिर पर पत्थर लगने से वह लहूलुहान हो गये. इसके बाद दंडाधिकारी ने आंसू गैस छोड़ने का आदेश दिया. आंसू गैस के आधे दर्जन से अधिक गोले छोड़े गये. लोगों को शांत होता नहीं देख, पुलिस ने तीन चक्र हवाई फायरिंग की.
दो गुट में थे ग्रामीण : जनसुनवाई के दौरान करीब दो से तीन हजार के बीच ग्रामीण उच्च विद्यालय परिसर में मौजूद थे. अधिकतर के हाथों में तख्तियां थी. इनमें अडाणी कंपनी को बसाने की बात लिखी गयी थी. 11 बजे जनसुनवाई शुरू हुई. अपर समाहर्ता अनिल तिर्की, पर्यावरणीय सर्वे कर रही कंपनी ग्रीन सिंक इंडिया कंस्टेंसी कंपनी, झारखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पदाधिकारी मिथलेश कुमार झा और अडाणी कंपनी के संतोष कुमार सिंह ने पर्यावरण को होनेवाले इफैक्ट पर अपनी बातों को रखा. इसके बाद स्थानीय रैयताें की सलाह ली गयी.  जनसुनवाई समाप्त होते ही कुछ ग्रामीणों ने नहीं बोलने देने का आरोप लगाया. इस दौरान पंडाल के अंदर  उपस्थित पदाधिकारी व पुलिसकर्मियों ने लोगों को निकलने को कहा. इसके बाद हंगामा शुरू हो गया.
जो घायल हुए डीएसपी बबन सिंह का पत्थर लगने से सिर फट गया, हाथ में भी चोट मुफस्सिल थाने के इंस्पेक्टर ब्रज किशोर कुमार की दांयी कनपट्टी में चोट आयी. कोर्ट हाजत प्रभारी एसआइ बिजेंद्र सिंह को हाथ व गर्दन में चोट लगी. इंस्पेक्टर अरुण राय के घुटने में पत्थर लगा. इसके अलावा लाठीचार्ज में तीन ग्रामीणों को भी चोटें आयी
जनसुनवाई के बाद कुछ लोगों ने  हंगामा प्रारंभ किया. कई लोगों को हिरासत में भी लिया गया है. प्रशासन ने  साफ सुथरे तरीके से पर्यावरणीय सुनवाई करायी है. इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधि, रैयत व ग्रामीण उपस्थित थे. भुवनेश प्रताप सिंह, डीसी गोड्डा
जनसुनवाई  के समापन के बाद जब लोग वापस लौट रहे थे, तो  कुछ उपद्रवियों ने पत्थरबाजी  की. इससे डीएसपी व पुलिसकर्मी घायल हुए. मजिस्ट्रेट ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आदेश दिया. तीन चक्र गोलियां चली हैं.
हरिलाल चौहान, एसपी, गोड्डा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.