छत्तीसगढ़ सरकार के फैसलों से किसानों में आई खुशहाली : चंद्रकार

छत्तीसगढ़ सरकार के फैसलों से किसानों में आई खुशहाली : चंद्रकार
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर: अपेक्स बैंक के अध्यक्ष श्री बैजनाथ चन्द्राकर ने आज जांजगीर-चांपा जिले के नगर पंचायत अड़भार में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के शाखा के शुभारंभ समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बीते तीन सालों में किसानों के हित में लिए गए निर्णय के चलते किसानों और ग्रामीणों के जीवन में खुशहाली आई है। उन्होंने कहा कि किसानों की कर्ज माफी, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, फसल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत इनपुट सब्सिडी दिए जाने से राज्य में खेती-किसानी और किसान समृद्ध हुए हैं।

श्री चन्द्राकर ने आगे कहा कि यह वजह है कि बीते तीन सालों में राज्य में खेती का रकबा और किसानों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है। किसानों को इनपुट सब्सिडी दिए जाने से खेती-किसानी आसान हुई है। उन्होंने कहा कि रबी सीजन के सभी फसलों सहित उद्यानिकी फसलों के उत्पादक कृषकों को प्रति एकड़ मान से 9000 रूपए सब्सिडी दिए जाने के प्रावधान से फसल विविधीकरण को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राज्य में सहकारी बैंक की शाखाएं खोली जा रही हैं। अड़भार में सहकारी बैंक शाखा का खुलना इसकी एक कड़ी है, इससे किसानों और ग्रामीणों को सुविधा मिलेगी। उन्होंने इस मौके पर सभी किसानों और ग्रामीणों को बधाई और शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर चन्द्रपुर विधायक श्री राम कुमार यादव, बिलासपुर के जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक अध्यक्ष श्री प्रमोद नायक, श्री अर्जुन तिवारी विशेष रूप से उपस्थित थे।

जाजंगीर-चांपा जिले के विकासखंड मालखरौदा की नगर पंचायत अड़भार में प्रारंभ हुई सहकारी बैंक की यह शाखा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक बिलासपुर की 57वीं शाखा है। जांजगीर-चांपा जिले में सहकारी बैंक की अड़भार शाखा को मिलाकर अब कुल 19 शाखाएं हो गई हैं। अड़भार शाखा के अंतर्गत अड़भार, सकर्रा, मोहंदीकला और कर्रापाली सहकारी समिति को शामिल किया गया है।

कार्यक्रम को विधायक श्री रामकुमार यादव, सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री प्रमोद नायक, श्री अर्जुन तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती यनिता चंद्रा ने भी संबोधित किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों और ग्रामीणों के बेहतरी के लिए संचालित योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ कृषि के मॉडल राज्य के रूप में अपनी पहचान बनाने में सफल हुआ है। कार्यक्रम में नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती चंद्रप्रभा गर्ग, श्रीमती कुमलता अजगल्ले, श्री पारस यादव, श्री जितेन्द्र बहादुर सिंह, श्रीमती लकेश्वरी देवी लहरे, श्री प्रभात मिश्रा, उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं जांजगीर श्री चन्द्रशेखर जायसवाल और जिला नोडल अधिकारी श्री अश्वनी पाण्डे उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *