ग्रामीण आजीविका केंद्र की तरह शहरी आजीविका केंद्र भी बनेगा रिसाली में : भूपेश बघेल

ग्रामीण आजीविका केंद्र की तरह शहरी आजीविका केंद्र भी बनेगा रिसाली में : भूपेश बघेल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : रिसाली नगर निगम में पदभार ग्रहण समारोह के अवसर पर पहुंचे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने यहां पर आजीविका के अवसर बढ़ाने वृहत आजीविका केंद्र के निर्माण की तथा आवश्यक अधोसंरचना एवं सौंदर्यीकरण की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा कि निगम इस दिशा में योजना बनाएं, शासन द्वारा हर संभव मदद रिसाली नगर निगम को की जाएगी। उन्होंने कहा कि नवनिर्वाचित महापौर, सभापति एवं पार्षद गणों के लिए तेजी से विकास करना बड़ी चुनौती होगा। इनमें से अधिकांश पार्षद पहली बार आए हैं और उत्साह से भरे हुए हैं। मुझे उम्मीद है कि यह रिसाली के विकास को नई ऊंचाइयां प्रदान करेंगे, उन्होंने कहा कुछ अनुभवी पार्षद भी आए हैं। उनके अनुभव का लाभ निगम को मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में किसानों के लिए जो कार्य शासन ने किया है उसका बड़े पैमाने पर लाभ शहरी अर्थव्यवस्था को भी पहुंचा है और इससे शहर में तेजी से विकास कार्य हो रहे हैं। जिस तरह से जनता ने विश्वास जताया है, उससे शासन की शहरी योजनाओं पर मुहर लगती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्र में शिक्षा,स्वास्थ्य, पेयजल आदि बुनियादी सुविधाओं के लिए सरकार बड़े पैमाने पर कार्य कर रही है। मोबाइल मेडिकल यूनिट, दाई दीदी क्लीनिक और और मुख्यमंत्री शहरी श्रम स्वास्थ्य योजना के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य तुम्हारा पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के जरिये शिक्षा की ठोस नींव रखी जा रही है मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार 66 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की जा चुकी है ,12 हजार करोड़ का भुगतान किसानों को हो चुका है और इसमें से 10,000 करोड रुपए मार्केट में भी पहुंच चुका है। रोजगार के नए अवसर मुहैया कराने तेजी से कार्य किया जा रहा है। शहरी क्षेत्रों में बुनियादी अधोसंरचना के विकास पर सरकार की नजर है। लो प्रेशर एरिया आदि में पेयजल आपूर्ति के लिए विशेष कार्य किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने नवनिर्वाचित महापौर को भी बधाई देते हुए कहा कि आपने इतिहास में अपना नाम अंकित कर लिया है । अब रिसाली के विकास के लिए जमकर कार्य कीजिए।

इस मौके पर गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि मुख्यमंत्री ने नवगठित रिसाली नगर निगम में विकास कार्याे के लिए लगातार मदद की और आगे भी उनसे आशा है कि इस नवीन निगम को यथासंभव मदद करते रहेंगे ताकि यहां बेहतरीन कार्य होता रहे। इस मौके पर वन मंत्री और दुर्ग जिले के प्रभारी मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि नगरीय निकायों में जिस तरह के परिणाम आए हैं, उससे पता चलता है कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में जो शहरी योजनाएं आरंभ की गई हैं, उनका सार्थक जमीनी असर हुआ है और यह लोगों के कल्याण के लिए उपयोगी साबित हो रही है। इस मौके पर महापौर श्रीमती शशि सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने रिसाली निगम का गठन किया, गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने अपने मार्गदर्शन में निगम को आगे बढ़ाया। अब हम सबका दायित्व है कि मिलकर काम करें और रिसाली के विकास को नए सोपान दें।

इस मौके पर विधायक श्री देवेंद्र यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शालिनी देवेंद्र यादव, जिला मंडी बोर्ड के अध्यक्ष श्री अश्विनी साहू, जिला सहकारी बैंक दुर्ग के अध्यक्ष श्री जवाहर वर्मा, कलेक्टर दुर्ग डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, एसएसपी श्री बद्री नारायण मीणा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री की उपस्थिति में नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने पदभार ग्रहण किया
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर महापौर एवं सभापति को पदभार ग्रहण भी कराया। उन्होंने उनके चेंबर में पदभार ग्रहण कराते हुए कहा कि आपको जनता ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है, संकल्पबद्ध होकर कार्य करें और जन सरोकारों से जुड़े कार्य करते रहें, आपको अवश्य सफलता मिलेगी। रिसाली में अभी कार्य की काफी संभावना है, जितनी मेहनत आप लोग यहां करेंगे। विकास उतनी ही तेजी से यहां दिखेगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *