रूस के साथ ही अमेरिका को साधने में जुटा भारत, विदेश मंत्री ने जयशंकर ने कही ये बात

रूस के साथ ही अमेरिका को साधने में जुटा भारत, विदेश मंत्री ने जयशंकर ने कही ये बात
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से टेलीफोन पर अलग-अलग बातचीत की जिसमें द्विपक्षीय एवं वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा की गई। जयशंकर ने सोमवार रात को ब्लिंकन के साथ हुई बातचीत के दौरान हिंद-प्रशांत समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

वहीं, मंगलवार को लावरोव के साथ हुई वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हुई हालिया बैठक के बाद हुई प्रगति पर चर्चा की। विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘कल रात को विदेश मंत्री ब्लिंकन के साथ विविध विषयों पर व्यापक चर्चा हुई। इसमें हिंद-प्रशांत एवं महत्वपूर्ण वैश्विक मामलों सहित द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान नववर्ष पर शुभकामनाओं का आदान प्रदान हुआ।’’

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच यह चर्चा ऐसे समय में हुई जब भारत और अमेरिका, विदेश एवं रक्षा मंत्री स्तर पर ‘टू प्लस टू’ वार्ता के अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं। समझा जाता है कि ‘टू प्लस टू’ वार्ता इस महीने बाद में या फरवरी में वाशिंगटन में हो सकती है। वहीं, जयशंकर ने अन्य ट्वीट में कहा, ” आज शाम को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ नये साल की शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। वार्षिक सम्मेलन और ‘टू प्लस टू’ बैठक के बाद की प्रगति पर चर्चा की। लगातार संपर्क बनाए रखने को लेकर सहमति बनी।”

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.