घर में लिखी जा रही थी इंटर की परीक्षा, सात पकड़े गये

घर में लिखी जा रही थी इंटर की परीक्षा, सात पकड़े गये
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
रांची: बोकारो के बाद अब रांची में भी इंटर परीक्षा में कॉपी व प्रश्न पत्र बाहर ले जाकर लिखने का मामला सामने आया है. मामला आदिवासी बाल विकास विद्यालय, रातू स्थित केंद्र का है. विद्यार्थी परीक्षा केंद्र से करीब एक हजार गज की दूरी पर एक मकान में परीक्षा दे रहे थे. मकान के मुख्य द्वार पर ताला लगा हुआ था. यहां से परीक्षार्थी आैर उनके अभिभावकाें समेत कुल सात लाेगाें काे पकड़ा गया है.

छह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है, जबकि एक से पूछताछ हाे रही है.  इसके बाद स्कूल के केंद्राधीक्षक आैर सभी वीक्षकाें काे हटा दिया गया है. गुरुवार काे इंटर की गणित विषय की परीक्षा थी. यहां लालमाेहन नाथ शाहदेव मेमाेरियल कॉलेज, इटकी का सेंटर था. रांची के डीइआे ने कहा : केंद्र काे ब्लैकलिस्टेड किया जायेगा.

जानकारी के मुताबिक, जैक के दो पर्यवेक्षक नाथू गाड़ी व डॉ एजाज अहमद गुरुवार को आदिवासी बाल विकास विद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे. जैक के पर्यवेक्षक से एक व्यक्ति ने यह शिकायत की कि यहां पर केंद्र से बाहर ले जाकर कॉपी लिखी जा रही है. सूचना मिलते ही दोनों पर्यवेक्षक पुलिस के साथ उस मकान पर पहुंचे, जहां कॉपियां लिखी जा रही थीं. मकान के मुख्य द्वार पर ताला बंद था. पर्यवेक्षक व पुलिसकर्मी दीवार फांद कर भीतर गये. अंदर एक कमरे में परीक्षार्थी परीक्षा लिख रहे थे. कमरे से कॉपी, प्रश्न व दो प्रवेश पत्र मिले. कुछ कॉपी के ऊपर का पन्ना फाड़ दिया गया, जिस कारण उसकी पहचान नहीं हो सकी. परीक्षार्थी के पास से परीक्षा के दौरान उपस्थिति बनानेवाला शीट भी मिला. जैक ने इसकी जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीइआे) को भी दी. इसके बाद डीइआे रतन कुमार महावर भी केंद्र पर पहुंचे.
और काॅपी गयी बाहर : प्रारंभिक जांच में केंद्र से और उत्तरपुस्तिकाएं बाहर जाने की बात सामने आ रही है. जैक पर्यवेक्षक द्वारा की गयी प्रारंभिक जांच में कुछ ऐसे परीक्षार्थी पाये गये हैं, जो परीक्षा में तो शामिल हुए हैं, पर उनकी उपस्थिति नहीं बनी है. ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि इन परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिका व प्रश्न बाहर जा रहे थे. सभी बाहर से ही परीक्षा लिख रहे थे.
केंद्राधीक्षक ने कहा : मुझे कुछ पता नहीं : आदिवासी बाल विकास विद्यालय, रातू के केंद्राधीक्षक सरयू कुमार ने बताया कि उन्हें इस बारे में कुछ भी पता नहीं है. जानकार बता रहे हैं कि जब केंद्र से कॉपी व प्रश्न बाहर जा रहे हों व केंद्राधीक्षक को कुछ भी पता नहीं हो, तो पूरे केंद्र की परीक्षा ही सवालों के घेरे में आ गयी है. ऐसे में हो सकता है कि केंद्र से काफी संख्या में कॉपियां बाहर जा रही हो.
बंद कमरे से इन्हें पकड़ा गया
कमरे में परीक्षा लिखने के आरोप में सात लोग पकड़े गये हैं. जो कागजात कमरे से मिले, उसमें ऋतुपर्णा सत्पथी का एडमिट कार्ड व उपस्थिति पत्र, शिवानी शाह का एडमिट कार्ड, एक प्रश्नपत्र आैर एक उत्तरपुस्तिका मिली है. जो  पकड़े गये हैं, उन्होंने अपना नाम रविरंजन, मिथिलेश कुमार, अशोक, ऋतुपर्णा सत्पथी, अदिति आैर रामाशीष साह बताया है. इन छह के खिलाफ मजिस्ट्रेट धनेष कुमार पांडेय की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. रेणु देवी नामक महिला काे भी हिरासत में लिया गया है.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.