AK-203 असॉल्ट राइफल्स की डील को मंजूरी, पुतिन की यात्रा में हो सकता है ऐलान

AK-203 असॉल्ट राइफल्स की डील को मंजूरी, पुतिन की यात्रा में हो सकता है ऐलान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) की बैठक में Ak-203 असॉल्ट राइफल्स की डील को मंजूरी मिल गई है। सूत्रों के मुताबिक यह मसला बैठक के अजेंडा में शामिल था और इसे परिषद की मंजूरी दी गई है। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर इसका ऐलान नहीं किया गया है। सूत्रों के मुताबिक रूस के राष्ट्रपति के भारत विजिट के दौरान इस डील का ऐलान किया जा सकता है।

अगले महीने पुतिन का भारत दौरा अगले महीने भारत विजिट पर आ सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि रूस के साथ AK-203 असॉल्ट राइफल्स की डील का ऐलान भी तभी करने की तैयारी है। रूस के साथ कुछ वक्त पहले AK-203 असॉल्ट राइफल्स की डील करने को लेकर सहमति बनी थी। लेकिन इस डील को फाइनल करने की राह में कुछ इश्यू आ रहे थे। इसमें एक बड़ा मसला ट्रांसफर ऑफ टेक्नॉलजी का था। सूत्रों का कहा है कि अब इसे सुलझा लिया गया है और मंगलवार को हुई रक्षा अधिग्रहण परिषद की मीटिंग में इस डील के लिए मंजूरी दे दी गई। इसे अब कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्योरिटी में भेजा जाएगा। यह डील रूस के साथ 7.5 लाख AK-203 असॉल्ट राइफल्स की है।

असाल्ट रायफल की खासियतेंइंडियन आर्मी की पुरानी इंसास राइफल को रिप्लेस करने के लिए रूस के साथ मिलकर भारत में ही उत्तर प्रदेश के अमेठी की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री करीब साढ़े सात लाख AK-203 राइफल बनाएगी। इसका दिसंबर 2019 में प्रधानमंत्री ने उद्घाटन भी किया था। AK-203 राइफल AK सीरीज की ही नई राइफल है। AK-203 राइफल 2018 का लेटेस्ट मॉडल है और यह ज्यादा स्टेबल, भरोसेमंद तो है ही और इसकी एक्युरेसी भी ज्यादा है। इसका होल्ड भी बेहतर है। इस राइफल में पिकेटिनी रेल (राइफल के ऊपर लगा एक प्लेटफॉर्म, जिसमें नाइट विजन डिवाइस या दूर तक देखने के लिए डिवाइस लगाई जा सकती है) भी है। नई राइफल इंसास राइफल को रिप्लेस करेंगी।INSAS (इंसास) राइफल का केलिबर 5.55 एमएम है और इनका वजन करीब साढ़े चार किलो है। इन राइफल में कई बार मैगजीन क्रेक होने या तेल वापस छोड़ने जैसी दिक्कतें आती हैं। लेकिन नई राइफल इनसे काफी बेहतर होंगी।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.