क्या खत्म हो गई कोरोना की दूसरी लहर? सरकार की ओर से आ गया इस पर जवाब

क्या खत्म हो गई कोरोना की दूसरी लहर? सरकार की ओर से आ गया इस पर जवाब
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
कोरोना के मामले देश में कम हुए हैं और इन सबके बीच सवाल यह है कि क्या खत्म हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय का फिलहाल मानना है कि कोरोना की दूसरी लहर अभी समाप्त नहीं हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार कहा कि कोविड मामलों में कमी अभी भी बनी हुई है लेकिन जिस रफ्तार से हम कमी चाहते हैं,वैसी कमी नहीं हो रही है। कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है।

केरल और महाराष्ट्र दोनों पर नजर
पिछले 24 घंटे में देश में लगभग 31,000 कोरोना के के नए मामले सामने आए हैं। राजेश भूषण ने कहा कि कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या घटी है। इस वक्त देश में 3,01,000 सक्रिय मामले हैं। रिकवरी दर 97.8% है, यह दर लगातार बढ़ रही है। इस वक्त 1 लाख से ज्यादा कोविड सक्रिय मामले केरल में हैं, 40,000 से ज्यादा मामले महाराष्ट्र में हैं।

राजेश भूषण ने कहा कि जरूरी है कि हम अभी भी कोविड व्यवहार को बनाए रखे। हम यह भी सुनिश्चित करें की कोविड वैक्सीनेशन के विस्तार में तेजी से बढ़ावा हो। जो 31,000 नए मामले सामने आए हैं उसमें से ज्यादातर मामले केरल और महाराष्ट्र से आए हैं।

वैक्सीनेशन की बढ़ती रफ्तार
देश में कोविड वैक्सीन की पहली डोज अब तक लगभग 62 करोड़ लोगों को मिल गई, दूसरी डोज 21 करोड़ से अधिक लोगों को मिली है। 99% स्वास्थ्यकर्मियों को पहली डोज और 84% को दूसरी डोज लगी है। डॉ. वीके पॉल, सदस्य स्वास्थ्य, नीति आयोग ने कहा कि लगभग 2/3 वयस्क आबादी को कोविड वैक्सीन की एक डोज लग गई है। 18+ आयु वर्ग के 66% लोगों ने कम से कम एक डोज प्राप्त की, लगभग एक चौथाई वयस्क आबादी ने दोनों डोज प्राप्त की है। यह एक मील का पत्थर है।

10,000 और 17,000 के बीच में जो कोविड सक्रिय मामले हैं वह चार राज्यों में हैं (कर्नाटक, मिजोरम, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु) बाकी 30 राज्यों और संघ शासित क्षेत्रों में 10,000 से कम सक्रिय मामले हैं।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.