जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव-कृषि मेले से बनी छत्तीसगढ़ की पहचान: डॉ. रमन सिंह

जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव-कृषि मेले से बनी छत्तीसगढ़ की पहचान: डॉ. रमन सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर: मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव और एग्रीटेक कृषि मेला छत्तीसगढ़ की पहचान बनाने में कामयाब रहा है। उन्होंने कहा-राज्य में अच्छी सड़कों के नेटवर्क का तेजी से विस्तार हो रहा है। सुगम यातायात और सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए यह बहुत जरूरी है। अकेले जांजगीर-चांपा जिले में पिछले कुछ वर्षों के दौरान 2500 करोड़ रूपए से ज्यादा लागत की सड़कों का निर्माण हुआ है।
मुख्यमंत्री आज जिला मुख्यालय जांजगीर में तीन दिवसीय जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव और एग्रीटेक कृषि मेले के समापन समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने समारोह की स्मारिका ’जाज्वल्या’ का भी विमोचन किया। उन्होंने कहा-जिले का यह आयोजन कला संस्कृति के साथ-साथ खेती-किसानी और औद्योगिक विकास में छत्तीसगढ़ की पहचान बनाने में कामयाब हुआ है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा-जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव छत्तीसगढ़ को जांजगीर-चांपा जिले से जोड़ने का भी एक प्रमुख पर्व है। यहां की अपनी समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत है। जाज्वल्यदेव की कृपा से यह जिला शुरू से ही विकास के मामले में अग्रणी रहा है। जिले में कृषि महाविद्यालय की स्थापना से हमारे किसानों और युवाओं में आधुनिक ख्ेाती को लेकर जागरूकता आई है। धान के साथ-साथ फलों और सब्जियों की खेती में भी यहां के किसान काफी दिलचस्पी ले रहे हैं। डॉ. सिंह ने एग्रीटेक कृषि मेले को जिले के किसानों के लिए काफी ज्ञानवर्धक और उपयोगी बताया।
मुख्यमंत्री ने सभी लोगों से अगले चार महीने में जांजगीर-चांपा जिले को खुले में शौचमुक्त जिला बनाने का आव्हान किया। उन्होंने कहा-यह जिला विकास के हर क्षेत्र में आगे है। इंटरनेट कनेक्टिविटी के मामले में भी यहां काफी अच्छा काम हो रहा है। अब जिले को स्वच्छ, स्वस्थ और समृद्ध जिले के रूप में पहचान दिलाना हम सबकी जिम्मेदारी है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश को दो अक्टूबर 2019 तक खुले में शौचमुक्त बनाने का लक्ष्य दिया है, लेकिन छत्तीसगढ़ में जिस उत्साह के साथ जनता इस कार्य में सहयोग दे रही है, उसे देखते हुए मुझे विश्वास है कि हम राष्ट्रीय लक्ष्य से एक वर्ष पहले ही दो अक्टूबर 2018 तक राज्य को खुले में शौचमुक्त प्रदेश का गौरव दिलाने में सफल होंगे। मुख्यमंत्री ने जनता को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। डॉ. सिंह ने कहा कि क्षेत्र की लोकसभा सांसद श्रीमती कमला देवी पाटले ने नैला-बलौदा मार्ग पर रेल्वे ओव्हर ब्रिज की मांग रखी है। इस संबंध में राज्य शासन द्वारा केन्द्र को प्रस्ताव जल्द भेजा जाएगा। डॉ. सिंह ने कहा कि आज इस जिले में बिजली आपूर्ति को बेहतर बनाने के लिए 132/33 के.व्ही. क्षमता के एक उपकेन्द्र सहित 33/11 के.व्ही. के तीन उपकेन्द्रों की स्थापना के लिए काम शुरू हो गया है। अधिकारियों को इनका निर्माण जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।
लोकसभा सांसद श्रीमती कमला देवी पाटले ने भी जनता को सम्बोधित किया। कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री तथा जिले के प्रभारी श्री अमर अग्रवाल, संसदीय सचिव श्री अंबेश जांगड़े, जांजगीर-चाम्पा के विधायक श्री मोतीलाल देवांगन, सक्ती के विधायक डॉ.खिलावन साहू, अकलतरा के विधायक श्री चुन्नी लाल साहू, जांजगीर-चांपा जिला पंचायत अध्यक्ष श्री नंद किशोर हरवंश,नगरपालिका परिषद जांजगीर की अध्यक्ष श्रीमती मालती देवी रात्रे, अन्त्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास वित्त निगम के अध्यक्ष श्री निर्मल सिन्हा, छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष श्री नारायण चंदेल, पूर्व कृषि मंत्री श्री मेघाराम साहू और पूर्व जेल मंत्री श्री बलिहार सिंह सहित  जिले के अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। कलेक्टर डॉ. एस. भारती दासन ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। बिलासपुर संभाग की कमिश्नर श्रीमती निहारिका बारिक सिंह और प्रशासन के अन्य अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.