राजभवन में आयोजित एन.सी.सी. के ‘एट होम फंक्शन’ में शामिल हुए राज्यपाल

राजभवन में आयोजित एन.सी.सी. के ‘एट होम फंक्शन’ में शामिल हुए राज्यपाल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:राज्यपाल श्री बलरामजी दास टंडन ने कहा कि देशभक्ति किसी भी राष्ट्र की प्राण शक्ति स्त्रोत होती है। इसे हमेशा सजीव बनाए रखने से देश की स्वतंत्रता बनी रहती है। देश की सुरक्षा में जहां प्रथम पंक्ति में सेना के जवान देश को हर बुरी नजर से बचाने के लिए सीमा पर तैनात होते हैं, उसी प्रकार एन.सी.सी. के केडेट देशभक्ति, अनुशासन, और राष्ट्र सेवा से ओत-प्रोत होकर देश की सुरक्षा की दूसरी पंक्ति का निर्माण करते हैं, जिससे आने वाले समय में देश को कठिनाईयों से बचा सकें।

राज्यपाल श्री टंडन ने उक्त उद्गार आज यहां राजभवन में आयोजित एन.सी.सी. के ‘एट होम फंक्शन’ में व्यक्त किए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल श्री टंडन ने एन.सी.सी. केडेटों को गणतंत्र दिवस शिविर 2017 तथा सेना के अन्य शिविरों में भाग लेने तथा छत्तीसगढ़ का गौरव बढ़ाने के लिए अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि एन.सी.सी. से मिलने वाली टीम भावना, अनुशासन, और लीडरशिप से देश को मजबूती से बांधे रखने तथा किसी भी मुसीबत से सामना करने के  लिए सक्षम बनाती है। उन्होंने कहा कि देश सेवा के लिए जरूरी नहीं है कि युवा सेना या पैरा मिलेट्री फोर्स में ही जाएं, देश की मजबूती और उन्नति के लिए हर ऐसे काम जैसे स्वच्छता मिशन, पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण आदि कार्याें में भाग लेकर भी हम देश सेवा कर सकते हैं।

श्री टंडन ने कहा कि इतिहास में ऐसे भी कई मौके आए हैं जब शक्तिशाली राष्ट्र भी गुलाम बन जाते हैं। एक एन.सी.सी केडेट को देश के लोगों को देश सेवा के लिए प्रेरित करने के लिए कार्य करना चाहिए ताकि किसी भी संकट का देश सामना कर सके। उन्होंने एन.सी.सी. केडेटों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि देश पर जब कभी संकट से दो चार होने का मौका मिले तब इन केडेटों का स्थान समाज की अग्रिम पंक्ति में खड़े होकर सेवा करने का होना चाहिए। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि एन.सी.सी. के केडेट जीवन में सही दिशा में चलकर सफलता प्राप्त करेंगे।

स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने गणतंत्र दिवस शिविर में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करने वाले एन.सी.सी. केडेटों के शानदार प्रदर्शन के लिए अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि एन.सी.सी. के केडेटों का दायित्व अच्छे नागरिक बनने के साथ ही नागरिकों में देशभक्ति और राष्ट्रीयता जैसी भावनाएं भरना भी है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि ये केडेट छत्तीसगढ़ के साथ ही देश का भी नाम रोशन करेंगे।
राजभवन में आयोजित एट होम फंक्शन में राज्यपाल श्री टंडन ने एन.सी.सी. केडेट कुमारी हेमा साहू, आदित्य झा, आशुतोष सिंह राजपूत और श्री के.निधि को सम्मानित किया। उल्लेखनीय है कि गणतंत्र दिवस शिविर में छत्तीसगढ़ के 26 केडेटों ने भाग लिया, इनमें सात बालिकाएं भी शामिल हैं। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा सचिव श्री विकासशील, राज्यपाल के सचिव श्री अशोक अग्रवाल, मेजर जनरल ए. के. सप्रा, एन.सी.सी. ग्रुप मुख्यालय रायपुर के ब्रिगेडियर आई.जे.एस. चौहान एवं एन.सी.सी. के अधिकारी तथा कैडेट्स उपस्थित थे। इस अवसर पर कैडेट्स ने जनजातीय संस्कृति पर आधारित रेलो एवं करमा लोकनृत्य तथा बेटी बचाओ थीम पर आधारित बैले की मोहक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में राज्यपाल श्री टंडन को एन.सी.सी. केडेट द्वारा तैयार किए गए नेवल शिप का मॉडल स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट किया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.