विस् अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने युवा दिवस, स्वामी विवेकानन्द जी जयंती पर उन्हें याद करते हुये किया नमन

विस् अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने युवा दिवस, स्वामी विवेकानन्द जी जयंती पर उन्हें याद करते हुये किया नमन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर, 12 जनवरी 2021: छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने स्वामी विवेकानंद जी की जयंती, युवा दिवस के अवसर पर उनके कृत्यों को याद करते हुए किया नमन ।

डॉ महंत ने कहा, स्वामी विवेकानंद आधुनिक भारत के एक महान् चिंतक, महान् देशभक्त, दार्शनिक, युवा संन्यासी, युवाओं के प्रेरणास्रोत और एक आदर्श व्यक्तित्व के धनी थे। भारतीय नवजागरण का अग्रदूत यदि स्वामी विवेकानंद को कहा जाए तो यह अतिशयोक्ति नहीं होगी। ‘विवेकानंद’ दो शब्दों द्वारा बना है। विवेक + आनंद। ‘विवेक’ संस्कृत मूल का शब्द है। ‘विवेक’ का अर्थ होता है बुद्धि और ‘आनंद’ का शाब्दिक अर्थ होता है- खुशियां।

डॉ महंत ने कहा, युवाओं के प्रेरणास्रोत, समाज सुधारक स्वामी विवेकानंद ने युवाओं का आह्वान करते हुए कठोपनिषद का एक मंत्र कहा था- ‘उत्तिष्ठत जाग्रत प्राप्य वरान्निबोधत।’
‘उठो, जागो और तब तक मत रुको, जब तक कि अपने लक्ष्य तक न पहुंच जाओ।’
भारतीय सांस्कृतिक चेतना में नई जान फूंकने वाले स्वामी विवेकानंद ने भारतीय युवाओं में स्वाभिमान को जगाया और उम्मीद की नई किरण पैदा की। भारतीय युवा और देशवासी भारतीय नवजागरण के अग्रदूत स्वामी विवेकानंद के जीवन और उनके विचारों से प्रेरणा लेनी चाहिए।

डॉ महंत ने कहा, भारतीय युवाओं को अगर किसी ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है तो वो हैं स्वामी विवेकानंद। वह हर युवा के लिए आदर्श हैं। स्वामी विवेकानंद के जीवन के एक भी आदर्श को हम अपने जीवन में अगर उतार पाएं तो शायद ही हमें कभी हार का सामना करना पड़े। उनके जीवन से जुड़े अनेक प्रसंग हैं जो आज भी हमें प्रेरणा देते हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.