‘मेक्सिको दीवार’ : मेक्सिको पर कर लगाएंगे ट्रंप

‘मेक्सिको दीवार’ : मेक्सिको पर कर लगाएंगे ट्रंप
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वाशिंगटन : मेक्सिको की सीमा पर दीवार निर्माण के लिए अमेरिका ने अब उसी से धन वसूलने का रास्ता निकाला है। संभावना है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पड़ोसी मुल्क से होने वाले आयात पर 20 फीसद कर लगा सकते हैं।

हालांकि वर्तमान में मेक्सिको से होने वाले आयात पर कराधान का प्रस्ताव है, लेकिन भविष्य में ट्रंप प्रशासन उन सभी देशों से होने वाले आयात पर कर थोप सकता है, जिनके साथ अमेरिका को व्यापार घाटा का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे देशों में भारत और चीन भी शामिल हैं। ह्वाइट हाउस के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने पत्रकारों को ऐसे प्रस्ताव की जानकारी दी।

स्पाइसर, ट्रंप के साथ फिलाडेल्फिया से वाशिंगटन डीसी आ रहे थे। उन्होंने कहा, यह कर लगाने का उद्देश्य अमेरिका की दक्षिणी सीमा पर बनाई जाने वाली दीवार के लिए धन जुटाना है। यह प्रस्तावित दीवार निर्माण के लिए धन जुटाने के तरीकों में से एक है।

स्पाइसर ने बताया, यदि आप उस 50 अरब डॉलर के आयात पर 20 प्रतिशत की दर से कर लगाते हैं तो यह एक ऐसा काम है, जिसे अन्य 160 देश भी कर रहे हैं। हमारे देश की नीति है कि निर्यात पर कर लगाओ और आयातित वस्तुओं को मुक्त रूप से आने दो। यह हास्यास्पद है। आयात पर कर लगाने की नीति से हम एक साल में 10 अरब डॉलर पा सकते हैं। हम सिर्फ इस प्रक्रिया से ही दीवार निर्माण के खर्च का भुगतान कर सकते हैं। दीवार से सीमा सुरक्षित रहेगी और गैरकानूनी आव्रजकों को रोकने में हो रहा अनावश्यक खर्च भी बचेगा।

ट्रंप प्रशासन हालांकि अभी दीवार निर्माण के लिए कर लगाने पर विचार कर रहा है, लेकिन उसने भारत और चीन से होने वाले आयात पर भी कर प्रस्ताव का प्रभाव पड़ने के संकेत दिए हैं। इन देशों के साथ भी अमेरिका को व्यापार घाटा का सामना करना पड़ रहा है। स्पाइसर ने कहा, ‘जिन देशों के साथ मेक्सिको की तरह व्यापार घाटा हो रहा है, उनसे होने वाले आयात पर कर लगाया जाएगा।’

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक्यूए पेना निएटो ने आपसी सहमति से अपनी अमेरिका यात्रा रद की है। निएटो अगले सप्ताह वाशिंगटन आने वाले थे।

बता दें कि ट्रंप के मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के एलान के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव है। गुरुवार को ट्रंप के एक ट्वीट से दोनों के रिश्तों में और तल्खी आ गई। ट्रंप ने ट्वीट किया कि निएटो यदि दीवार के लिए रकम नहीं दे सकते हैं तो उन्हें अपने घर में ही रहना चाहिए। इसके बाद निएटो ने अमेरिका यात्रा रद कर दी थी। हालांकि शुक्रवार को ट्रंप ने बयान जारी कर कहा कि यात्रा रद करने का निर्णय आपसी सहमति से लिया गया है। वैसे भी ऐसी बैठक तब तक निरर्थक ही रहेगी, जब तक मेक्सिको, अमेरिका के साथ निष्पक्ष व्यवहार नहीं करता।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.