दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने एक चक्रवाती तूफान ‘निवार’ की तीव्रता बढ़ी

दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने एक चक्रवाती तूफान ‘निवार’ की तीव्रता बढ़ी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी), नई दिल्‍ली के चक्रवाती चेतावनी प्रभाग/राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केन्‍द्र/क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केन्‍द्र के अनुसार: (प्रात: 08.30 बजे) की स्थिति।

दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में बने हवा के तीव्र दबाव ने पिछले 06 घंटों में, 05 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ते हुए चक्रवाती तूफान ‘नि‍वार’ की तीव्रता में और वृद्धि कर दी है। 24 नवम्‍बर, 2020 को भारतीय समयानुसार सुबह 05.30 पर यह पुदुचेरी के पूर्व-दक्षिण-पूर्व से लगभग 410 किलोमीटर और चेन्नई के दक्षिण-पूर्व से 450 किलोमीटर की दूरी पर बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में केन्द्रित हो गया है। इसके अगले 24 घंटों के दौरान और तीव्रता के साथ बढ़ते हुए जबरदस्‍त चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।

अगले 12 घंटों में इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर और इसके पश्‍चात उत्तर-पश्चिम से आगे बढ़ने की संभावना है। 25 नवम्‍बर, 2020 की शाम के दौरान इस भीषण चक्रवाती तूफान के तमिलनाडु और पुदुचेरी के तटों कराइकल और ममल्लापुरम के बीच और पुदुचेरी के करीब से 100-110 किलोमीटर प्रति घंटे से 120 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से गुजरने की संभावना है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.