ब्रितानी संगीतकार ने ऐसे बजाया पियानो, सुनकर मस्‍त हो गए जंगली बंदर – Watchnews24x7.com

ब्रितानी संगीतकार ने ऐसे बजाया पियानो, सुनकर मस्‍त हो गए जंगली बंदर

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लंदन
ब्रिटिश संगीतकार पॉल बर्टन ने थाइलैंड के ऐतिहासिक इमारतों पर कब्‍जा करने वाले बंदरों को शांत रखने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है। इस तरीके की मदद से बंदर न केवल शांत हो गए बल्कि कई तो ऐसे भी थे जो सो गए। ये लोपबुरी इलाके में जंगली बंदर कब्‍जा किए हुए हैं और कई बार तो हिंसा करने पर उतारू हो जाते हैं। इन बंदरों को शांत करने के लिए पॉल बर्टन ने उनके बीच जाकर पियानो बजाना शुरू किया है।

इससे पहले पॉल बर्टन ने पिछले दिनों फ्रा प्रांग सैम योट में ऑटो पार्ट की दुकान में प‍ियानों बजाया था। स्‍थानीय लोग बंदरों से काफी परेशान से थे और उन्‍होंने पॉल से पियानो बजाने के लिए अनुरोध किया था। आमतौर पर जंगली बंदर बहुत जल्‍दी ह‍िंसक हो जाते हैं लेकिन पियानों की आवाज सुनकर वे मस्‍त हो गए। यही नहीं पट्टाया मेल के मुताबिक कई तो ऐसे भी थे जो सो गए।

बर्टन बंदरों से पहले अपने उंगलियों के जादू से हाथियों को भी शांत कर चुके हैं। उन्‍होंने कहा कि बंदरों की अपेक्षा हाथियों को शांत करना मुश्किल था। उन्‍होंने कहा कि बंदरों को शांत करने के लिए बिना किसी भी बाहरी बाधा के गानों को लंबे समय तक बजाना होता है। बर्टन लंबे समय से बैंकाक में रहते हैं और वह नेत्रहीन, बीमार और रिटायर हाथियों के लिए वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य में जाकर पियानो बजाते रहे हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *