धरती के बेहद करीब से गुजरा Asteroid, जानें NASA को क्यों पता नहीं चला

धरती के बेहद करीब से गुजरा Asteroid, जानें NASA को क्यों पता नहीं चला
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
एक के बेहद करीब से गुजर गया और स्पेस एजेंसियों को पता भी नहीं चला। यह से सिर्फ 300 मील से भी कम दूरी से गुजर गया। नाम का 13 नवंबर को धरती के 250 मील यानी 400 किमी दूर से गुजर गया और ऐस्ट्रोनॉमर्स को पता नहीं चला। Asteroid Terrestrial-impact Last Alert System (ATLAS) को इसके बारे में तभी पता चला जब यह धरती से बाहर निकल गया था।

इतनी करीब से निकला ऐस्टरॉइड
दरअसल, यह ऐसी जगह से आया था जिसे ‘Blind Spot’ कहते हैं यानी यह ऐस्टरॉइड सूरज की दिशा से आया था। ऐस्ट्रोनॉमर्स का कहना है कि यह ऐस्टरॉइड धरती से इतना करीब था कि धरती के गुरुत्वाकर्षण ने इसकी कक्षा को बदल दिया। ऐस्ट्रोनॉमर्स टोनी डन ने बताया, ‘हाल की में खोजा गया A10sHcN ऐस्टरॉइड धरती के करीब से दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर से गुजरा।’ डन का कहना है कि अभी यह ऐस्टरॉइड अभी और भी कई बार धरती के करीब से गुजरेगा।

धरती को नहीं है कोई खतरा
इसका आकार सिर्फ 5 से 10 मीटर के बीच है। इसलिए इससे धरती को कोई खतरा नहीं है। अगर यह धरती के वायुमंडल में दाखिल भी होता है तो भी यह फौरन जलकर टुकड़े-टुकड़े हो जाएगा और धरती पर गिरने का खतरा नहीं होगा। इससे पहले अगस्त में कार के आकार का ऐस्टरॉइड 2020 QG धरती से सिर्फ 2000 मील दूर से गुजरा था।

NASA रखता है नजर
अगर किसी तेज रफ्तार स्पेस ऑब्जेक्ट के धरती से 46.5 लाख मील से करीब आने की संभावना होती है तो उसे स्पेस ऑर्गनाइजेशन्स खतरनाक मानते हैं। NASA का Sentry सिस्टम ऐसे खतरों पर पहले से ही नजर रखता है। इसमें आने वाले 100 सालों के लिए फिलहाल 22 ऐसे ऐस्टरॉइड्स हैं जिनके पृथ्वी से टकराने की थोड़ी सी भी संभावना है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.