ट्रंप का दिल है कि मानता नहीं… एक बार फिर बोले- मैं ही जीता चुनाव

ट्रंप का दिल है कि मानता नहीं… एक बार फिर बोले- मैं ही जीता चुनाव
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप न अपनी हार पचा पा रहे हैं और न ही डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी की जीत ही उनके गले से नीचे उतर पा रही है।
अभी रविवार को पहली बार उन्‍होंने ट्वीट करके बेमन से ही सही लेकिन जो बाइडेन की जीत स्‍वीकार कर ली थी। लेकिन सोमवार को एक बार फिर उन्‍होंने दोहराया कि 3 नवंबर को हुए राष्‍ट्रपति चुनाव में ‘मैं ही जीता हूं’।

हालांकि इस ट्वीट पर ट्वीट पर सोशल नेटवर्किंग साइट द्वारा फ्लैग का निशान लगाकर लिखा गया कि ‘आधिकारिक सूत्रों ने इस चुनाव पर अलग तरीके से टिप्पणी की है।’ रिपब्लिकन पार्टी के ट्रंप ने चुनाव में धांधली के निराधार दावों को दोहराते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘वह चुनाव जीत गए क्योंकि चुनाव में धांधली हुई थी।’

पिछले सप्ताह मुख्यधारा की मीडिया ने बाइडन को 538 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों में से अनिवार्य 270 से अधिक पर जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उप राष्ट्रपति को चुनाव का विजेता घोषित कर दिया था। बाइडेन को कुल 306 वोट मिले हैं। इसके बावजूद ट्रंप ने चुनाव में हार स्वीकार करने से इनकार करते हुए कहा कि उन्होंने जीत हासिल की है।

ट्रंप के पास 232 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हैं और उन्होंने पेनसिल्वेनिया, नेवादा, मिशिगन, जॉर्जिया और ऐरिजोना समेत अनेक राज्यों में चुनाव परिणामों को चुनौती दी है। उन्होंने विस्कोन्सिन में पुन: गणना की भी मांग की है। उन्होंने प्रमुख प्रांतों में वाद दायर किये हैं लेकिन धोखाधड़ी के अपने दावों के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया है।

ट्रंप के सहयोगी बोले- पेशेवर तरीके से होगा सत्‍ता हस्‍तांतरणइस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने वादा किया है कि देश के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन को प्रशासन का ‘बहुत पेशेवर तरीके से हस्तांतरण’ किया जाएगा। एक इंटरव्‍यू में ओ ब्रायन ने माना कि ट्रंप के सामने अदालत में काफी चुनौतियां हैं। ओ ब्रायन ने कहा कि अगर बाइडन-हैरिस विजेता होते हैं और चीजें निश्चित तौर पर उसी दिशा में जाती प्रतीत हो रही हैं तो बहुत पेशेवर प्रशासनिक हस्तांतरण होगा। इसके बारे में कोई सवाल नहीं है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.