UN प्रतिबंधों के खत्म होते ही ईरान का शक्ति प्रदर्शन, जमकर दागीं मिसाइलें और रॉकेट

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

तेहरान
ईरान ने संयुक्त राष्ट्र के हथियार खरीदने के प्रतिबंधों के खत्म होते ही जमकर शक्ति प्रदर्शन किया है। गार्जियन ऑफ वेलायट स्काई -99 नाम से हुए इस युद्धाभ्यास में ईरान ने स्वदेशी मिसाइल डिफेंस सिस्टम-बावर -373 का भी टेस्ट किया है। माना जा रहा है कि ईरान का यह शक्ति प्रदर्शन हाल के दिनों में इजरायल और अमेरिका के हवाई युद्धाभ्यास के बदले में किया गया है।

आधे ईरान में हो रहा है हवाई सुरक्षा युद्धाभ्यास
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह युद्धाभ्यास आधे ईरान में किया जा रहा है। ईरानी सेना ने दावा किया है कि उसकी नई एयर डिफेंस मिसाइलों ने अपने टॉरगेट को सफाई के साथ नष्ट कर दिया। ईरान ने अगस्त 2019 में बावर- 373 एयर डिफेंस सिस्टम को पहली बार दुनिया के सामने रखा था। लंबी दूरी का यह एयर डिफेंस सिस्टम एक साथ 100 से ज्यागा लक्ष्यों का पता लगा सकता है।

ईरानी डिफेंस सिस्टम में तीन तरह की मिसाइलें
बावर -373 में वर्टिकल लॉन्चिंग सिस्टम लगा हुआ है। जिसकी मिसाइलें एक स्क्वॉयर लॉन्चर्स के अंदर होती है। ऐसे लॉन्चर्स आम तौर पर युद्धपोतों पर तैनात किए जाते हैं। इस सिस्टम में फॉयर कंट्रोल रडार भी लगा हुआ है, जो मिसाइल की दिशा को परिवर्तित करने में भी सक्षम है। इस एयर डिफेंस सिस्टम में अलग-अलग टॉरगेट्स के लिए तीन तरह की मिसाइलें लगी हुई हैं।

बावर -373 एयर डिफेंस सिस्टम

अमेरिका और इजरायल भी कर रहे युद्धाभ्यास
ईरान से तनाव के बीच अमेरिका और इजरायल भी हवाई हमले का अभ्यास कर रहे हैं। इस अभ्यास में अमेरिकी एफ-35 स्टील्थ फाइटर जेट भी हिस्सा ले रहे हैं। बता दें कि दोनों देशों की एयरफोर्स इस आधुनिक लड़ाकू विमान का उपयोग करती हैं। उधर आर्मीनिया अजरबैजान की लड़ाई में भी ड्रोन के घातक इस्तेमाल को लेकर ईरान डरा हुआ है। इस डर से भी वह अपनी हवाई सुरक्षा को मजबूत बनाना चाहता है।

संयुक्त राष्ट्र का हथियार प्रतिबंध खत्म
ईरान के ऊपर दशकों से लगा संयुक्त राष्ट्र हथियार प्रतिबंध की समयसीमा खत्म हो गई है। अब ईरान किसी भी देश से अपनी सुरक्षा के लिए हथियारों की खरीद कर सकता है। हालांकि, अमेरिका ने ईरान के ऊपर से प्रतिबंध को न हटाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाया था, लेकिन रूस और चीन ने खुलकर ईरान का पक्ष लिया। दो दिन पहले हीी ईरान के ऊपर से यह प्रतिबंध खत्म हुआ है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.