सब मिलकर लें स्वच्छ भारत-स्वच्छ छत्तीसगढ़ बनाने का संकल्प : डॉ. रमन सिंह

सब मिलकर लें स्वच्छ भारत-स्वच्छ छत्तीसगढ़ बनाने का संकल्प : डॉ. रमन सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कल दो अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री लाल बहादुर शास्त्री के जयंती के अवसर पर जनता को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। डॉ. सिंह ने कहा- दोनों महान विभूतियों के आदर्शों के अनुरूप देश तथा राज्य को ’स्वच्छ भारत’ और ’स्वच्छ छत्तीसगढ’ के रूप में पहचान दिलाने के लिए सबको मिलकर संकल्प लेना चाहिए। मुख्यमंत्री ने आज यहां जारी बधाई संदेश में कहा – सत्य और अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी और ’जय जवान-जय किसान’ का प्रेरणादायक उदघोष करने वाले शास्त्री जी भारत माता के अनमोल रत्न थे। हमारे देश के स्वतंत्रता आंदोलन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के योगदान को युगों-युगांे तक याद रखा जाएगा। शास्त्री जी ने भी आजादी की लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनका जीवन सादगी का पर्याय था।
मुख्यमंत्री ने कहा-प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में स्वच्छ भारत मिशन के दो साल भी कल दो अक्टूबर को पूरे हो रहे हैं और यह राष्ट्रव्यापी मिशन अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश कर रहा है। महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व करते हुए देश में जिन सामाजिक समस्याओं के खिलाफ जन-जागरण का ऐतिहासिक कार्य किया, उनमें अस्वच्छता की समस्या भी शामिल थी। उन्होंने सभी लोगों को स्वच्छता का भी पाठ पढ़ाया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उनसे प्रेरणा लेकर देशवासियों को स्वच्छ भारत निर्माण के लिए संगठित किया है। मुख्यमंत्री ने कहा-छत्तीसगढ़ में भी स्वच्छ भारत मिशन के तहत विगत दो साल में कई महत्वपूर्ण सफलताएं हासिल की गई हैं। प्रधानमंत्री के आव्हान पर हम सब अपने देश और राज्य को खुले में शौच की सामाजिक समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए वचनबद्ध हैं। छत्तीसगढ़ में जनता से इसमें अच्छा सहयोग मिल रहा है।
डॉ. रमन सिंह ने कहा-राज्य में स्वच्छ भारत मिशन अब जनआंदोलन बन चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा दो साल पहले दो अक्टूबर 2014 को जब यह मिशन शुरू हुआ उस समय छत्तीसगढ़ में खुले में शौचमुक्त ग्राम पंचायतों की संख्या सिर्फ 20 के आसपास थी, लेकिन आज हमारे 18 विकासखण्डों सहित तीन हजार 269 ग्राम पंचायतों और पांच हजार 920 गांवों को खुले में शौच मुक्त घोषित किया जा चुका है। डॉ. रमन सिंह ने कहा-राज्य के छह जिलों-राजनांदगांव, धमतरी, कोरिया, दुर्ग, मुंगेली और कबीरधाम को वर्तमान वित्तीय वर्ष 2016-17 में ही खुले में शौचमुक्त जिला घोषित करने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में धमतरी जिले की 104 वर्षीय वयोवृद्ध महिला श्रीमती कुंवर बाई का भी उल्लेख किया और कहा कि उन्होंने बकरी बेचकर प्राप्त आमदनी से अपने घर में शौचालय बनवाया और ग्रामीणों को भी घरों में शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया। स्वयं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान उनके चरण स्पर्श कर सम्मानित किया था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.