अब आर्मेनिया ने किया पलटवार, अजरबैजान के दूसरे सबसे बड़े शहर पर दागीं कई मिसाइलें

अब आर्मेनिया ने किया पलटवार, अजरबैजान के दूसरे सबसे बड़े शहर पर दागीं कई मिसाइलें
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

बाकू
और के बीच नागोर्नो-काराबाख पर कब्जे को लेकर शुरू हुई जंग आठवें दिन भी जारी है। इस लड़ाई के दौरान अबतक दोनों पक्षों के 200 से ज्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी है। शुरुआत में इस लड़ाई में अजरबैजानी सेना का पड़ला भारी था लेकिन अब बाजी पलटती दिखाई दे रही है। रविवार को अजरबैजान ने दावा किया कि आर्मेनियाई सेना ने उसके दूसरे सबसे बड़े शहर गांजा पर जमकर गोलीबारी की है।

अजरबैजान के राष्ट्रपति ने ट्वीट किया वीडियो
अजरबैजान के राष्ट्रपति हिकमत हाजीयेव ने खुद क्षतिग्रस्त इमारतों को दर्शाते हुए एक वीडियो ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि यह आर्मेनिया के घने आवासीय क्षेत्रों में दागे गए मिसाइलों के कारण हुआ है। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि अजरबैजान के गांजा और अन्य क्षेत्रों पर हमले आर्मेनिया की जमीन से किए गए हैं। हालांकि इस वीडियो के सत्यता की स्वतंत्र पुष्टि नहीं हो पाई है।

आर्मेनिया ने खारिज किया अजरबैजान का दावा
आर्मेनिया के रक्षा मंत्रालय ने इसका खंडन करते हुए कहा कि अजरबैजान के शहर पर हमारी जमीन से किसी भी प्रकार की गोलीबारी नहीं की गई है। लेकिन, नागोर्नो-करबाख के नेता आर्येक हरुटुटियन ने फेसबुक पर पुष्टि करते हुए कहा कि उन्होंने गांजा में अजरबैजानी सेना को निशाना बनाने के लिए रॉकेट हमला करने का आदेश दिया था। आर्येक हरुटुटियन को आर्मेनिया का पूरा समर्थन हासिल है।

हमले में एक की मौत का दावा
अजरबैजान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि गांजा शहर पर हुए हमले में एक नागरिक की मौत हुई है जबकि चार अन्य घायल हैं। वहीं, हरुटुटियन ने कहा कि उन्होंने अपने लड़ाकों को आदेश दिया है कि वे नागरिकों को नुकसान से बचाने के लिए गांजा शहर पर हमले करना बंद कर दें। उन्होंने कहा कि अगर अजरबैजान इससे सबक नहीं सीखता है तो वह फिर से अपनी सेना को हमला जारी रखने के लिए कहेंगे।

इस शहर को आर्मेनिया ने बनाया निशाना
330,000 से अधिक की आबादी वाला गांजा शहर नागोर्नो-काराबाख की राजधानी स्टेपानाकर्ट के उत्तर में लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पिछले रविवार को लड़ाई के शुरुआत में ही आर्मेनिया ने आरोप लगाया था कि अजरबैजान की सेना ने स्टेपानाकर्ट पर हमले करने और वहां की नागरिक आबादी को निशाना बनाया है। इसी के बाद नागोर्नो-करबाख के नेता आर्येक हरुटुटियन ने ऐलान किया था कि उनकी सेना भी अजरबैजान के शहरों को निशाना बनाएगी।

अजरबैजान के साथ तुर्की और इजरायल
उधर, अजरबैजान के साथ तुर्की और इजरायल खड़े हैं। तुर्की ने एक बयान जारी कहा है कि हम समझते हैं कि इस संकट का शांतिपूर्वक समाधान होगा लेकिन अ‍भी तक आर्मीनियाई पक्ष इसके लिए इच्‍छुक नजर नहीं आ रहा है। तुर्की ने कहा क‍ि हम आर्मेनिया या किसी और देश के आक्रामक कार्रवाई के खिलाफ अजरबैजान की जनता के साथ आगे भी खड़े रहेंगे। माना जा रहा है कि तुर्की का इशारा रूस की ओर था। वहीं, इजरायल भी अजरबैजान को घातक हथियारों की सप्लाई कर रहा है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.