फ्रांस में अब घुमंतू सर्कस और मरीन पार्क में नहीं दिखेंगे जानवर, सरकार ने लगाई पाबंदी

फ्रांस में अब घुमंतू सर्कस और मरीन पार्क में नहीं दिखेंगे जानवर, सरकार ने लगाई पाबंदी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेरिस
फ्रांस की पर्यावरण मंत्री ने सर्कसों में धीरे-धीरे जंगली जानवरों के इस्तेमाल पर रोक लगाने की घोषणा की है। साथ ही, मरीन पार्कों में डॉल्फिन और व्हेल रखने पर भी पाबंदी का ऐलान किया है। फ्रांस की पारिस्थितिक परिवर्तन मंत्री बारबरा पोम्पिली ने मंगलवार को कहा कि आगामी वर्षो में एक जगह से दूसरी जगह लगाए जाने वाले सर्कसों में भालू, बाघ, शेर, हाथी और अन्य जंगली जानवरो के इस्तेमाल की इजाजत नहीं होगी।

सरकार ने कहा- पशुओं की भलाई हमारी प्राथमिकता
उन्होंने कहा कि फ्रांस के तीन मरीन पार्क न डॉल्फिन और व्हेल्स को ला पाएंगे और न ही उनका प्रजनन करा पाएंगे। उन्होंने कहा कि जंगली जानवरों के साथ हमारे संबंधों का नया काल शुरू करने का समय है। उन्होंने कहा कि पशुओं की भलाई प्राथमिकता है।

पूर्ण प्रतिबंध की समयसीमा नहीं
पोम्पिली ने कहा कि अगले पांच साल में मिंक की फार्मिंग को भी खत्म करने के लिए उपाय किए जाएंगे। इस पशु को उसके फर के लिए पाला जाता है। मंत्री ने कहा कि यह प्रतिबंध चिड़ियाघर आदि पर लागू नहीं होंगे। पोम्पिली ने सर्कसों में पशुओं पर रोक की कोई समयसीमा नहीं दी।

आर्थिक पैकेज का भी ऐलान किया
फ्रांस सरकार घुमंतू सर्कस और मरीन पार्कों के कर्मचारियों के लिए 8 मिलियन यूरो का पैकेज देने का भी ऐलान किया है। इससे तत्काल नौकरी खोने वाले कर्मचारियों को आर्थिक मजबूती मिलेगी। 20 से अधिक यूरोपीय देशों ने पहले ही जानवरों की प्रस्तुति को सीमित या प्रतिबंधित कर दिया है। उन्होंने कहा कि हम अब जंगली जीवों के लिए अभ्यारण्य बनाएंगे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.