चीन के खिलाफ ताइवान का ऐलान, कहा- अंतिम सांस तक देश की हिफाजत के लिए लड़ेंगे

चीन के खिलाफ ताइवान का ऐलान, कहा- अंतिम सांस तक देश की हिफाजत के लिए लड़ेंगे
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

ताइपे
चीन से बढ़ते खतरों को देखते हुए ताइवान ने भी जंग की तैयारियां शुरू कर दी हैं। दो दिन पहले ही ताइवानी सेना ने चीन की नाक के नीचे लाइव फायर ड्रिल कर अपने मंसूबों को स्पष्ट कर दिया था। अब ताइवान के रक्षा मंत्री ने भी ऐलान किया है कि उनके देश का आखिरी सिपाही भी देश की एकता और अखंडता के लिए आखिरी सांस तक लड़ेगा। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में ऐसा नहीं लगता कि चीन हमारे खिलाफ बड़े जंग की तैयारी कर रहा है।

चीन के जंग की तैयारी की जानकारी नहीं
ताइवान के रक्षा मंत्री येन डे-फा ने संसद को बताया कि चीनी कम्युनिस्टों ने ताइवान के खिलाफ उकसावे की कार्रवाई जारी रखी है। उन्होंने यह भी कहा कि अभी तक इसका कोई संकेत नहीं मिला है कि वह ताइवान के खिलाफ बड़े पैमाने पर युद्ध शुरू करने की योजना बना रहा है। ताइवानी संसद ने चीन के युद्धाभ्यास की निंदा भी की है।

अंतिम सांस तक चीन के खिलाफ लड़ेंगे
उन्होंने संसद को बताया कि ताइवान की सेनाएं भी युद्ध के लिए अपनी तैयारियों को जारी रखे हुए है। हमारी सेना ने अपनी सतर्कता और तैयारियों को और मजबूत किया है। उन्होंने द्वीप की संप्रभुता और लोकतंत्र की रक्षा के लिए अंतिम आदमी तक जंग लड़ने की कसम भी खाई। पिछले सप्ताह ही ताइवानी रक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट शब्दों में कहा था कि अगर उसके सैनिकों के ऊपर कोई भी हमला होता है तो वह पलटवार करने के लिए स्वतंत्र है।

ताइवान के पास क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे ज्यादा मिसाइलें
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के पास इतनी ज्यादा मिसाइलें मौजूद हैं जो क्षेत्रफल के हिसाब से दुनियाभर में सबसे ज्यादा है। हालांकि ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने इन मिसाइलों की कुल संख्या को आजतक जारी नहीं किया है। ताइपे की चाइना टाइम्स अखबार के अनुसार, ताइवान के पास कुल 6000 से अधिक मिसाइलें हैं।

अमेरिकी और ताइवानी मिसाइलों का जखीरा
इन हथियारों में अमेरिका निर्मित मिसाइलों के अलावा ताइवान की स्वदेशी मिसाइलें भी शामिल हैं। जिसमें हवा से हवा, हवा से सतह और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें शामिल हैं। ताइवान के पास मिसाइल ही ऐसा हथियार है जिससे चीनी सेना खौफ खाती है और आजतक हमले के प्लान को अंजाम नहीं दे सकी है। क्योंकि, चीन के राष्ट्रपति से लेकर चीनी सेना के जनरल तक लगातार ताइवान पर हमले की धमकी देते रहे हैं।

ताइवान को जंग की धमकी दे रही चीनी मीडिया
चीन की सरकारी मीडिया दिन में कई बार अपने हथियारों को दिखाकर ताइवान को जंग की धमकी दे रही है। चीन के सरकारी भोपू ग्‍लोबल टाइम्‍स ने धमकी दी है कि अगर अमेरिका की सेना ताइवान वापस लौटी तो चीन युद्ध छेड़ देगा। ग्‍लोबल टाइम्‍स के एडिटर हू शिजिन ने अमेरिका और ताइवान को धमकाते हुए कहा कि चीन अलगाव रोधी कानून एक ऐसा टाइगर है जिसके दांत भी हैं।

चीन ने 40 बार ताइवान की सीमा के पास भेजे लड़ाकू विमान
चीन ने पिछले दिनों करीब 40 बार ताइवान की सीमा के पास अपने लड़ाकू विमान भेजे। इसके जवाब में ताइवान ने भी चीन के हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए अपनी तैयारी तेज कर दी है। ताइवान की राष्‍ट्रपति ने सेना की तैयारियों का जायजा लिया है और ताइवानी एयर फोर्स ने ड्रैगन पर हमले का जोरदार अभ्‍यास किया है।

चीन जानबूझकर पूर्वी एशिया में तनाव भड़काने में लगा’
चीन कई दिशाओं से ताइवान के खिलाफ फाइटर जेट और बमवर्षक विमान भेज रहा है। इससे पूरे साउथ चाइना सी में तनाव काफी बढ़ गया है। चीन की इस हरकत पर ताइवान की राष्‍ट्रपति ने कहा कि चीन जानबूझकर पूर्वी एशिया में तनाव भड़काने में लगा हुआ है। त्‍साई इंग वेन ने कहा, ‘ताइवान स्‍ट्रेट ही नहीं बल्कि हम इस पूरे इलाके की स्थिति को देख रहे हैं। चीन की हालिया सैन्‍य कार्रवाई स्‍पष्‍ट रूप से ताकत के बल पर धमकी है। यह उसके मौखिक और सैन्‍य धमकी का हिस्‍सा है।’

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.