इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से लीक हुई एयर, क्या खतरे में अंतरिक्षयात्रियों की जान?

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से लीक हुई एयर, क्या खतरे में अंतरिक्षयात्रियों की जान?
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
के रूसी हिस्से में एयर लीक की घटना सामने आई है। जिसके बाद उस हिस्से को मरम्मत के लिए बंद कर दिया गया है। इस समय इस स्टेशन पर एक अमेरिकी और दो रूसी अंतरिक्षयात्री मौजूद हैं। अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने एक बयान जारी कर कहा है कि इससे अंतरिक्षयात्रियों को कोई खतरा नहीं है। इस हिस्से को तत्काल प्रभाव से मरम्मत के लिए बंद कर दिया गया है।

मेन वर्किंग स्टेशन को किया गया अलग
नासा ने कहा कि सोमवार देर रात फ्लाइट कंट्रोलर्स ने एक्सपीडिशन 63 के चालक दल को बताया कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से एयर लीक हो रही है। उन्हें तुरंत प्रभावी कदम उठाने को कहा गया क्योंकि वह छेद समय के साथ बड़ा होता जा रहा था। ग्राउंड एनालिस्ट्स ने तुरंत ही उस हिस्से को मुख्य कार्य क्षेत्र से अलग कर दिया। नासा ने यह भी कहा कि यह रिसाव क्यों शुरू हुआ इसको लेकर भी जांच की जा रही है।

कई दिन से लीक हो रही थी एयर
नासा ने कहा कि यह लीक कई दिनों पहले शुरू हुआ था, लेकिन तब इससे कोई खतरा नजर नहीं आ रहा था। मौजूदा लीकेज को देखते हुए भी यह कहा जा सकता है कि इससे स्पेस स्टेशन में मौजूद अंतरिक्षयात्रियों को कोई खतरा नहीं है। यह लीक Zvezda के वर्किंग मॉड्यूल में हुआ है।

क्रू से डेटा जुटाने को कहा गया
नासा के अंतरिक्ष यात्री और स्टेशन कमांडर क्रिस कैसिडी, रूसी अंतरिक्षयात्री अनातोली और इविनेशिन इवान वैगनर को लीकेज वाली स्थान से डेटा जुटाने को भी कहा गया है। क्रू ने डेटा एकत्र करने के लिए एक अल्ट्रासोनिक लीक डिटेक्टर का उपयोग किया है।

मरम्मत में जुटा रूस
इस स्पेस स्टेशन के अमेरिकी सेगमेंट में स्थित अमेरिकी, यूरोपीय और जापानी माड्यूल्स में लीकेज की कुछ दिनों पहले ही जांच की गई थी। वहीं रूस ने कहा है कि कुछ दिनों में मरम्मत करके हम उस हिस्से को दोबारा उपयोग के लिए खोल देंगे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.