मोदी ने क्यों किया इस देश के PM का जिक्र?

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली/सोफिया
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के नाम संबोधन दिया। इस दौरान उन्होंने लॉकडाउन के दौरान देश में जिस गंभीरता से नियमों का पालन किया गया था, वैसी ही सतर्कता दिखाने की अपील की है। इस दौरान पीएम ने एक देश के प्रधानमंत्री का जिक्र किया जिनके ऊपर मास्क न पहनने पर 13, हजार रुपये का जुर्माना लगा है। आपको बता दें कि पीएम मोदी बुल्गेरिया के प्रधानमंत्री बॉयको बोरिसोव (Boyko Borisov) की बात कर रहे थे जिनके ऊपर पिछले दिनों यह जुर्माना लगाया गया है।

बिना मास्क पहुंचे थे पीएम
दरअसल, बुल्गेरिया में कोरोना वायरस के मामले दोबारा बढ़ने के बाद देश में नियम फिर से लागू कर दिए गए थे। इस दौरान पीएम बोरिसोव एक मॉनेस्ट्री के दौरे पर गए थे जिसका टेलिकास्ट टीवी पर हुआ था और फेसबुक पर भी शेयर हुआ था। फुटेज और तस्वीरों में दिखाई दिया कि राइला मॉनेस्ट्री के अंदर पीएम बिना मास्क पहने पहुंच गए थे जबकि उसी दिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने मास्क पहनना अनिवार्य किया था।

पीएम और अधिकारियों पर लगा जुर्माना
इसके बाद मास्क न पहनने वाले पीएम, उनके काफिले में शामिल अधिकारियों और पत्रकारों पर 170 डॉलर यानी करीब 13,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया था। इससे पहले बोरिसोव की GERB पार्टी और देश की मुख्य विपक्षी सोशलिस्ट पार्टी पर पहले भी बड़ी संख्या में लोगों को इकट्ठा करने को लेकर जुर्माना लग चुका है।

रोमानिया के पीएम पर भी जुर्माना
बुल्गेरिया के अलावा रोमानिया के प्रधानमंत्री पर भी इस तरह का जुर्माना लग चुका है। रोमानिया के पीएम लुडोविक ऑर्बन (Ludovic Orban) की कुछ तस्वीरें सामने आई थीं। 25 मई को उनके जन्मदिन पर कई कैबिनेट मंत्री भी शामिल हुए थे। इस दौरान मास्क तो दूर, ऐल्कोहॉल और स्मोकिंग भी की जा रही थी और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं किया जा रहा था। इस पर पीएम पर 600 डॉलर यानी करीब 45 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था।

पीएम मोदी ने किया यह ऐलान
वहीं, अपने संबोधन में पीएम मोदी ने गरीबों और जरूरतमंदों के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने घोषणा की कि मुफ्त अनाज देने की योजना अब अगले पांच महीनों तक जारी रहेगी। सरकार ने फैसला किया है कि 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देने वाली योजना जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर में भी लागू रहेगी। इस दौरान 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा। साथ ही प्रत्येक परिवार को एक किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.