कोरोना पर WHO को भी अंधेरे में रखे रहा चीन

कोरोना पर WHO को भी अंधेरे में रखे रहा चीन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
कोरोना वायरस महामारी को लेकर भले ही दुनिया चीन पर आरोप लगाती रही, (WHO) ने सार्वजनिक रूप से चीन सरकार की तारीफ करने से कोई परहेज नहीं किया। हालांकि, न्यूज एजेंसी असोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि चीनी अधिकारियों ने नए वायरस के जीनोम की जानकारी तब जारी की जब एक हफ्ते पहले ही कई देश अपनी-अपनी प्रयोगशालाओं में कोरोना वायरस की आनुवंशिकी का पता लगा चुके थे। चीन ने संक्रमण के जांच के लिए तैयार किट, दवा या टीका के बारे में भी कोई जानकारी नहीं दी।

WHO को देर से दी जानकारी
अएसोसिएटेड प्रेस को मिले आंतरिक दस्तावेज, ईमेल और दर्जनों साक्षात्कार से पता चलता है कि सूचनाओं पर सख्त नियंत्रण और चीन के जन स्वास्थ्य प्रणाली के भीतर ही प्रतिस्पर्धा की वजह से यह हुआ। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी WHO की जनवरी में हुई कई आंतरिक बैठकों के मुताबिक चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने नए वायरस के जीनोम की जानकारी 11 जनवरी को इन्फेक्शियस डिजीज एजेंसी की वेबसाइट पर संबंधित सूचना सार्वजनिक किए जाने के बाद दी। इसके बाद भी चीन ने दो हफ्ते से अधिक समय तक WHO को जरूरी जानकारी नहीं दी। हालांकि, सार्वजनिक रूप से WHO चीन की प्रशंसा करता रहा।

अधिकारी ने की थी शिकायत
एपी को मिले दस्तावेजों के मुताबिक WHO इस बात को लेकर चिंतित था कि वायरस से दुनिया को खतरे का आकलन करने के लिए चीन पर्याप्त सूचना मुहैया नहीं करा रहा है और इससे कीमती समय बर्बाद हो रहा है। एक बैठक में चीन के सरकारी चैनल सीसीटीवी पर WHO के शीर्ष अधिकारी डॉ. गॉडेन गालिया ने कहा था, ‘हम इस स्थिति में हैं कि वे सीसीटीवी पर सूचना प्रसारित होने से महज 15 मिनट पहले वह जानकारी दे रहे हैं।’ महामारी की शुरुआत में हुई घटनाओं की जानकारी ऐसे समय आई है जब WHO सवालों के घेरे में था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गत शुक्रवार को WHO से संबंध खत्म करने की घोषणा की। इससे पहले उन्होंने आरोप लगाया था कि संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी की चीन से मिलीभगत है और महामारी की तीव्रता से जुड़े तथ्यों को छिपा रही है।

WHO के पास नहीं अधिकार
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि चीन हमेशा समय पर WHO को आंकड़े मुहैया कर रहा है लेकिन सामने आई नई सूचना न तो चीन के दावे को और न ही अमेरिका के दावे को पुख्ता करती है। इससे साबित है कि WHO दोनों के बीच घिरा है और अधिक आंकड़े चाहता है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत देश उन आंकड़ों को मुहैया कराने के लिए बाध्य हैं जिससे जन स्वास्थ्य पर असर पड़ता है पर इसे लागू कराने का अधिकार WHO के पास नहीं है। संगठन सदस्य देशों के सहयोग पर निर्भर है।

जीनोम का पता लगाने के लिए चीन की तारीफ
एपी को मिली जानकारी के मुताबिक चीन से मिलीभगत के बजाय WHO ने खुद को अधिकाधिक अंधेरे में रखा क्योंकि चीन ने न्यूनतम जानकारी दी। इसके बावजूद WHO ने चीन की छवि सुधारने की कोशिश की जबकि अधिक सूचना होने पर संकट को जल्द समाप्त करने में मदद मिलती। WHO के अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित थे कैसे प्रशासन को नाराज किए बिना और वैज्ञानिकों पर दबाव बनाए बिना चीन पर अधिक सूचना के लिए दबाव बनाया जाए। इसलिए उन्होंने कम समय में वायरस का जीनोम पता लगाने पर चीन की प्रशंसा की।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.