सबसे बड़ा टेलिस्कोप: चीन ढूंढेगा दूसरे ग्रहों पर जीवन!

सबसे बड़ा टेलिस्कोप: चीन ढूंढेगा दूसरे ग्रहों पर जीवन!
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
धरती पर सत्ता कायम करने की चाहत के साथ-साथ चीन अब यूनिवर्स पर भी नजर रख रहा है। दुनिया के सबसे बड़े सिंगल-अपर्चर टेलिस्कोप से चीन ने तैयारी कर लिया है दूसरी दुनिया में एलियन ग्रहों को खोजने की। 500 मीटर का Aperture Spherical Telescope (FAST) पहले के रेडियो टेलिस्कोप्स से दोगुने एरिया को कवर कर सकेगा और इसकी रीडिंग 3-5 गुना ज्यादा सटीक होगी।

दूसरी दुनिया में जीवन की खोज
यह टेलिस्कोप जनवरी से काम कर रहा है लेकिन इसकी टीम का मानना है कि अभी भी कुछ रेडियो इंटरफेरेंस है जिसे हटाया जा सकता है। पेइचिंग नॉर्मल यूनिवर्सिटी के ऐस्ट्रोनॉमर झांग तोंगजी इस प्रॉजेक्ट के चीफ साइंटिस्ट हैं। उन्होंने बताया है कि ऐसे कई सिग्नल मिले हैं जिनका संकेत दूसरी दुनिया में जीवन की ओर हो सकता है और टीम इसकी जांच करने के लिए एक्साइटेड है।

ऐसे लेगा सटीक तस्वीर
16,000 फुट के इस टेलिस्कोप को 1994 में प्रस्तावित किया गया था और आखिरकार 2007 में मंजूरी मिल सकी। इसमें 36 फुट के 4,500 तिकोने पैनल हैं जो एक डिश का आकार लेते हैं। साथ ही 33 टन का Retina है जो 460-525 फीट की हाइट पर टंगा है। इसकी कीमत 26.9 करोड़ है। इसके आसपास के तीन मील के रेडियस को पूरी तरह खाली कराया गया है ताकि कोई रेडियो इंटरफेरेंस न हो। एलियन लाइफ खोजने के साथ ही टेलिस्कोप पल्सर, ब्लैक होल, गैस क्लाउड और गैलेक्सी जैसे दूसरे कॉस्मोलॉजिकल आयामों को स्टडी करेगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.