मिताली राज को मिली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी

मिताली राज को मिली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली. बल्लेबाज मिताली राज तीन से 21 फरवरी तक कोलंबो में होने वाले महिला विश्व कप क्वालीफायर के लिए 14 सदस्यीय भारतीय टीम की अगुआई करेंगी. बीसीसीआई ने मंगलवार को इस टूर्नामेंट के लिए टीम की घोषणा की.

भारत को विश्व कप क्वालीफायर के ग्रुप “ए” में श्रीलंका, आयरलैंड, जिंबाब्वे और थाइलैंड के साथ रखा गया है. जबकि ग्रुप “बी” में दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, स्कॉटलैंड और पापुआ न्यू गिनी की टीमें शामिल हैं. भारतीय टीम अपना अभ्यास मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी, जबकि वह सात फरवरी को श्रीलंका के खिलाफ पहला क्वालीफायर मैच खेलने उतरेगी. हर टीम पहले राउंड में चार मैच खेलेगी.

इसके बाद प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स स्टेज के लिए क्वालीफाइ करेंगी. विश्व कप इंग्लैंड में 26 जून से 23 जुलाई तक चलेगा.

2014 से 2016 के बीच खेली गई आइसीसी महिला चैंपियनिशप टूर्नामेंट का समापन भारत शीर्ष चार टीमों में रहते हुए नहीं कर सकी और इसी कारण उसे 2017 विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट खेलना पड़ रहा है.

भारत को महिला चैंपियनशिप के दौरान पाकिस्तान के साथ चार मैच न खेलने का भी खामियाजा भुगतना पड़ा. दोनों देशों के बीच चल रहे राजनीतिक तनाव के कारण यह मैच नहीं हो सके. आईसीसी महिला चैंपियनशिप में आठ टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली और इसके समापन पर शीर्ष चार पर रहने वाली टीमों ने 2017 विश्व कप में जगह बनाई.

भारतीय टीम अभी शानदार फॉर्म में है और उसने हाल में बैंकाक में एशिया कप टी-20 खिताब जीता था. टीम की दो मुख्य खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग में खेल रही हैं.

टीम : मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, तिरुष कामिनी, वेदा कृष्णमूर्ति, देविका वैद्य, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, सुकन्या परीदा, पूनम यादव, एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़ और दीप्ति शर्मा.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.