इटली पर कोरोना और अब माफिया की दोहरी मार

इटली पर कोरोना और अब माफिया की दोहरी मार
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रोम
कोरोना वायरस ने इटली में हाहाकार मचा रखा है और लॉकडाउन के कारण लोगों का बुरा हाल है लेकिन ऐसे हालात में भी वहां के कुख्यात माफिया को लोगों पर तरस नहीं आ रहा है। माफिया इस स्थिति का फायदा उठा रहा है और लोगों को लूटकर पैसा बना रहा है। इटली में एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है जिसमें दिखा रहा है कि एक कुख्यात माफिया ने एक पोस्ट ऑफिस का गेट ब्लॉक कर रखा है और वह पैसे ऐंठने के बाद ही लोगों को अंदर जाने दे रहा है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक माफिया गिरोह कोरोना महामारी का फायदा उठाकर गरीबों को लूट रहे हैं। बीमारी के कारण देश में अफरातफरी का माहौल है जिससे संगठित अपराधों में बढ़ोतरी हुई है। इटली उन देशों में शामिल है जहां कोरोनावायरस ने सबसे अधिक कहर बरपाया है। देश में कोरोनावायरस के 2 लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है और 27 हजार लोग मारे गए हैं।

सत्ता के लिए मदद
एक अन्य वीडियो में लोग सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका आरोप है कि सरकार खाना खरीदने के लिए उनकी मदद नहीं कर रही है। इससे पहले खबर आई थी कि माफिया कोविड-19 लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों के लिए भोजन की व्यवस्था कर रहा है। संगठित अपराध के बारे में जानकारी रखने वाले सर्जियो नजारो ने कहा कि माफिया गिरोह केवल अपनी सत्ता कायम करने के लिए लोगों की मदद कर रहे हैं।

बाद में कराएंगे तस्करी
ऐंटी माफिया पार्लियामेंट्री कमीशन के अध्यक्ष के पूर्व प्रवक्ता ने कहा कि यह खाना और मदद एक तरह की जेल है। अभी वे मुफ्त में खाना दे रहे हैं लेकिन बाद में इसके बदले में आपको ड्रग की तस्करी जैसे कुछ काम करने को कहेंगे। माफिया इसलिए मदद नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे अच्छे लोग हैं। नजारो ने कहा कि वह इसके लिए गरीबों को जिम्मेदार नहीं मानते हैं। उन्होंने कहा, ‘खाने के लिए अपनी आजादी को कौन दांव पर लगा रहा है? वे ऐसे लोग हैं जिन्हें खाने के लाले पड़े हैं।’

सरकार से तेज काम
उन्होंने कहा कि इटली की सरकार को गरीबों को भोजन की व्यवस्था करने के लिए तुरंत कदम उठाने चाहिए, अन्यथा उन पर माफिया का प्रभाव बढ़ने का खतरा है। उन्होंने कहा, ‘माफिया हमेशा दुनिया की किसी भी सरकार से तेज काम करते हैं। हम लोकतंत्र के औजारों के साथ काम करते हैं और उनका औजार हिंसा है। हम बात करते हैं, वे गोली मारते हैं, हम वोट देते हैं, उनके पास गन है। इसलिए यह जरूरी है कि गरीबों तक हमारी आर्थिक मदद माफिया से तेज पहुंचनी चाहिए।’

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.