चांद तोड़कर लाने की ख्वाहिश? सेल पर लगा है

चांद तोड़कर लाने की ख्वाहिश? सेल पर लगा है
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लंदन
अगर किसी ने आपसे आपके लिए चांद तोड़कर लाने का वादा किया है तो खुश हो जाइए। चांद का टुकड़ा खुद ही सेल पर लगा है। दरअसल, चांद की चट्टान के सबसे बड़े हिस्सों में से एक को ब्रिटेन में प्राइवेट सेल के लिए खोल दिया गया है। 13 किलो के इस टुकड़े की कीमत करीब 24.9 लाख डॉलर है। माना जाता है कि किसी ऐस्टरॉइड या कॉमेट से टक्कर के बाद यह चांद की सतह से सहारा रेगिस्तान में आ गिरा था।

फुटबॉल जितना साइज
NWA 12691 नाम का यह टुकड़ा अब तक पृथ्वी पर पाए गए 5 सबसे बड़े टुकड़ों में से एक है। पृथ्वी पर 650 किलो चांद की चट्टानें हैं। लंदन के क्रिस्टी ऑक्शन हाउस में साइंस और नैचरल हिस्ट्री के हेड जेम्स हिज्लॉप ने बताया, ‘दूसरी दुनिया के किसी टुकड़े को अपने हाथों में लेने का अनुभव आप कभी नहीं भूल सकते।’ उन्होंने बताया कि चांद का यह टुकड़ा एक फुटबॉल के साइज का है।

अपोलो मिशन से फायदा
अमेरिका के अपोलो मिशन के दौरान चांद से लाए गए सैंपल्स से तुलना करने पर वैज्ञानिकों को यह भरोसा हो गया कि यह चांद का ही टुकड़ा है। हिज्लॉप ने बताया, ‘1960 और 1970 के दशकों में अपोलो प्रोग्राम 400 किलो चट्टान लाया था और वैज्ञानिकों ने उसकी केमिकल और आइसोटोपिक बनावट को स्टडी किया है और नतीजा निकाला है कि कुछ उल्कापिंडों से ये चट्टानें मेल खाती हैं।’

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.