राहत मिलते चीन में खुली तले कीड़ों की दुकानें

राहत मिलते चीन में खुली तले कीड़ों की दुकानें
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
चीन ने नानिंग में एक फूड स्ट्रीट कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में बंद रहने के 70 दिन बाद खुल गई। यहां के स्कॉर्पियन्स, सेंटिपीड्स और दूसरे तले हुए कीड़े बेहद मशहूर हैं। यहां ग्रिल्ड ऑक्टोपस, स्पाइसी क्रेशफिश, स्टीम्ड डंपलिंग्स और राइस केक्स भी मिलते हैं। दावा किया जाता है कि चीन के वुहान में एक वेट मार्केट से कोरोना वायरस निकला था और पूरी दुनिया में फैल गया था। अब तक दुनियाभर में इस खतरनाक वायरस ने 2.3 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली है।

लोगों की रहती थी भीड़
झोंगशान रोड फूड स्ट्रीट को जनवरी के अंत में बंद कर दिया गया था। देश में इन्फेक्शन के मामलों में कमी आने पर इसे खोल दिया गया था। यह फूड स्ट्रीट शहर में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है और हर दिन शाम को 6 बजे से लेकर तड़के सुबह तक खुली रहती है। पहले यहां लोगों की भीड़ लगी रहती थी लेकिन अब ज्यादा से ज्यादा 3000 लोगों को जाने की इजाजत है जो पहले से 10 गुना कम है।

नियमों के बीच खुला मार्केट
दुकानदारों के लिए भी नियम हैं और उन्हें बारी-बारी से स्टॉल खोलने की इजाजत है। स्टॉल्स को एक-दूसरे के बीच करीब 2 मीटर की दूरी भी रखनी होती है। यहां आने से पहले यह साबित करना होता है कि कोरोना इन्फेक्शन तो नहीं है। टहलते वक्त मास्क पहनना भी जरूरी है। कई चीनी लोगों का मानना है कि कीड़ों में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। देश में जंगली जानवरों के मीट पर अस्थायी रूप से बैन लगा हुआ है।

(Source: DailyMailUK)

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.