धरती के इन हिस्सों तक अभी नहीं पहुंचा है कोरोना

धरती के इन हिस्सों तक अभी नहीं पहुंचा है कोरोना
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

दुनियाभर में करीब 30 लाख लोगों को अपनी चपेट में लेने वाला अभी भी हर कोने में नहीं पहुंच सका है। दुनिया के 34 ऐसे देश और इलाके हैं जहां अभी तक कोरोना का एक भी केस सामने नहीं आया है। 20 अप्रैल तक 247 देशों में से यह खतरनाक वायरस 213 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है और यहां कम से कम एक केस पाया गया है। जिन देशों में कोरोना का एक भी केस नहीं मिला है उनमें तजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्ततान, कोमोरोस, लेसोथो जैसे देश शामिल हैं।

इन जगहों पर नहीं है कोरोना
वहीं, पैसिफिक के छोटे आइलैंड जैसे नाउरू, किरबती और सोलोमन आइलैंड्स भी कोरोना की जद से बाहर हैं। लैटिन अमेरिका और अफ्रीका में जनवरी और फरवरी में वायरस नहीं पहुंचा था लेकिन इसके बाद वहां तेजी से फैलने लग गया। वहीं, पांच देश ऐसे हैं जहां से कोरोना खत्म कर दिया गया है। ये हैं अंगीला, ग्रीनलैंड, करेबियन आइलैंड ऑफ सेंट बार्ट्स ऐंड सेंट लूसिया और यमन।

पूरी दुनिया में फैला
दिलचस्प बात यह है कि ऐसा जरूरी नहीं है कि अगर किसी देश ने एक भी केस रिपोर्ट नहीं किया है तो वहां कोई केस हुआ ही न हो। जैसे नॉर्थ कोरिया का दावा है कि वहां कोरोना का कोई केस नहीं है जबकि उसके तीन पड़ोसियों, चीन, रूस और साउथ कोरिया में बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव केस देखे गए हैं। वहीं, एशिया में वायरस दो वेव्स में पहुंचा जबकि यूरोप में फरवरी में वायरस पहुंचना शुरू हुआ था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.