मध्यप्रदेश : राज्यपाल टंडन ने पाँच मंत्रियों को दिलाई शपथ

मध्यप्रदेश : राज्यपाल टंडन ने पाँच मंत्रियों को दिलाई शपथ
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि कोरोना से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए मंत्रियों को प्रदेश के संभागों का प्रभार दिया गया है। डॉ. नरोत्तम मिश्रा को भोपाल एंव उज्जैन संभाग, श्री तुलसी सिलावट को इंदौर एवं सागर संभाग, श्री कमल पटेल को जबलपुर एवं नर्मदापुरम संभाग, श्री गोविंद सिंह राजपूत को चंबल एवं ग्वालियर संभाग और सुश्री मीना सिंह को रीवा एवं शहडोल संभाग का प्रभार सौंपा गया है। श्री चौहान ने कहा कि मंत्रियों को विभाग भी शीघ्र आवंटित किये जाएंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी मंत्री दिए गए संभागों में कमिश्नर, आईजी, कलेक्टर, एस.पी., स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य अमले से निरंतर समन्वय बनाए रखकर कोरोना के विरूद्ध अच्छी से अच्छी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करेंगे। श्री चौहान ने कहा कि मंत्री-मंडल के सदस्य मंत्री जन-प्रतिनिधियों, समाजसेवी संगठनों आदि का सक्रिय सहयोग लेंगे और जनता का फीडबैक भी प्राप्त करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि वर्तमान कोरोना संकट को देखते हुए हमने मंत्रिमंडल छोटा बनाया है परंतु यह संतुलित है। समाज के हर वर्ग को प्रतिनिधित्व देने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि आज केबिनेट की बैठक में प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की विस्तृत समीक्षा की गई। मंत्रियों को विगत 24 मार्च से आज 21 अप्रैल तक सरकार द्वारा लिए गए फैसलों से अवगत कराया गया। श्री चौहान ने कहा कि सरकार द्वारा कोरोना संकट से निपटने के लिए प्रभावी रणनीति पर कार्य किया जा रहा है।

नगरीय निकायों में प्रशासकीय समितियाँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि हमने हाल ही में जिला एवं जनपद पंचायतों के सदस्यों एवं अध्यक्षों का कार्यकाल बढ़ाया है। उन्होने कहा कि आज यह फैसला लिया गया है कि नगरीयनिकायों में प्रशासकीय समितियों का गठन किया जाएगा। ये समितियाँ भी वर्तमान में कोरोना संबंधी कार्यों की मॉनीटरिंग करेंगी। इनमें मेयर, नगर पालिका अध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष आदि होंगे।

दीनदयाल समितियों का गठन

मुख्यमंत्री ने बताया कि कोरोना संकट के इस दौर में हर जरूरतमंद व्यक्ति तक राशन पहुँचाना सुनिश्चित करने के लिए जन-प्रतिनिधियों, विधायकों और सांसदों का सहयोग लिया जाएगा। उन्होने कहा कि दीनदयाल समितियों का गठन किया जाएगा। ये समितियाँ जरूरी सेवाएं जनता तक पहुंचाने की मॉनीटरिंग करेंगी।

कोरोना महायोद्धा स्व. श्री यशवंत पाल को श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना से लड़ते हुए हमारे जांबाज कर्तव्यनिष्ठ पुलिस अधिकारी, कोरोना महायोद्धा श्री यशवंत पाल का स्वर्गवास हो गया है। उन्होंने कर्तव्य की बलिदेवी पर अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उन्होंने कोरोना संकट के इस दौर में पूरी कर्तव्यनिष्ठा और मेहतन से कार्य किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने उन्हें बचाने का पूरा प्रयास किया परंतु हम सफल नहीं हो पाए। यह अत्यंत दु:खद है। श्री चौहान ने कहा कि मैं उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूँ तथा ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि उनके परिवार और इष्टमित्रों को यह गहन दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करें। मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार की ओर से उनके परिवार को 50 लाख रूपए की सम्मान निधि, बड़ी बेटी फाल्गुनी पाल को पुलिस में सब इंस्पेक्टर की नौकरी, परिवार को विशेष पेंशन, जिसके अंतर्गत उनके सेवानिवृत्ति दिनांक तक पूरे वेतन का प्रदाय तथा दिवंगत श्री यशवंत पाल को मरणोपरांत कर्मवीर पदक प्रदान किया जाएगा। श्री चौहान ने कहा कि उनकी धर्मपत्नी हमारी बहन है। उनके परिवार के साथ पूरा प्रदेश खड़ा है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.