भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी ऋणों के मासिक भुगतान पर तीन महीने की राहत दी – Watchnews24x7.com

भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी ऋणों के मासिक भुगतान पर तीन महीने की राहत दी

भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी ऋणों के मासिक भुगतान पर तीन महीने की राहत दी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बेंचमार्क ब्याज दरों में कमी किए जाने की घोषणा की है। मौद्रिक नीति समिति की बैठक में लिए गए फैसलों की वीडियो कांफ्रेंस के जरिए जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि रेपो दर में 75 आधार अंकों की कमी करके उसे 4 दशमलव 4 प्रतिशत कर दिया गया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि रिवर्स रेपो दर में भी 90 आधार अंकों की कमी करके उसे चार प्रतिशत कर दिया गया है।

इसी तरह नकद आरक्षी अनुपात-सीआरआर भी चार प्रतिशत से घटा कर तीन प्रतिशत कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इन उपायों से अर्थव्यवस्था में तीन लाख चौहत्तर हजार करोड़ रुपये अतिरिक्त उपलब्ध होंगे। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने बताया कि सभी कर्जों के मासिक भुगतान पर तीन महीने तक की राहत दी गई है। उन्होंने कहा कि वैश्विक मंदी से भारत के लिए भी हालात कठिन हो सकते हैं, हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई कि फसलों के रिकॉर्ड उत्पादन से खाद्यानों के दाम में कुछ कमी आएगी।

शक्तिकांत दास ने कहा कि लॉकडाउन के कारण देश में आर्थिक गतिविधियों के कारण बहुत दबाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के चलते बैंकों के शेयरों पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है और कुछ निजी बैंकों से लोग घबराहट में पैसे निकाल रहे हैं। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि देश की बैंकिंग प्रणाली मजबूत है और लोगों को बैंकों में जमा धन को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए और घबराहट में पैसा नहीं निकालना चाहिए।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *