छत्तीसगढ़ में दृष्टिबाधितों के लिए अब ई-पुस्तकालय – Watchnews24x7.com

छत्तीसगढ़ में दृष्टिबाधितों के लिए अब ई-पुस्तकालय

छत्तीसगढ़ में दृष्टिबाधितों के लिए अब ई-पुस्तकालय
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : समाज कल्याण विभाग अंतर्गत संचालित ब्रेल प्रेस, बिलासपुर द्वारा दृष्टिबाधितों के लिए ई-पुस्तकालय की सुविधा शुरू कर दी गई है। यह सुविधा सुगम्य पुस्तकालय के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है। सुगम्य पुस्तकालय में दृष्टिबाधितों के लिए विभिन्न विषयों और भाषाओं में 3 लाख से अधिक पुस्तकें उपलब्ध हैं। पुस्तकों को ब्रेल रूपांतरण और आवश्यतानुसार ऑडियो एवं ईपीयूबी फार्मेट में तैयार कर सुगम्य पुस्तकालय में अपलोड किया गया है। दृष्टिबाधित पंजीयन कराकर लाईब्रेरी का लाभ उठा सकते हैं।

बेल प्रेस द्वारा अब तक 50 से अधिक दृष्टिबाधित बच्चों का पंजीयन ई-पुस्तकालय के लिए किया जा चुका है। पंजीयन पश्चात अब दृष्टिबाधित एन्ड्रायड फोन, डीजी प्लेयर, ऑरपिट रीडर,ब्रेलमी एवं कम्प्यूटर के माध्यम से पुस्तकों का अध्ययन कर सकेंगे। दृष्टिबाधित शिक्षक-प्रशिक्षक,छात्र-छात्राएं,प्रतियोगी परीक्षा के प्रतिभागियों के लिए सुगम्य पुस्तकालय बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

सुगम्य पुस्तकालय भारत सरकार और डेजी फोरम ऑफ इंडिया नई दिल्ली के माध्यम से प्रारंभ किया गया है। छत्तीसगढ़ में ब्रेल प्रेस बिलासपुर सुगम्य-पुस्तकालय में एक मात्र पंजीकृत संस्था है। जिसे ई-पुस्तकालय मंे दृष्टिबाधित दिव्यांगों के रजिस्ट्रेशन के लिए डेजी फोरम ऑफ इंडिया नई दिल्ली द्वारा अधिकृत किया गया है। ब्रेल प्रेस द्वारा तैयार 11वीं और 12वीं कक्षा की किताबें भी ई-पुस्तकालय में अपलोड की गई हैं।

ई-पुस्तकालय के संचालन और नवीन प्रौद्योगिकी के माध्यम से पुस्तकों का ब्रेल रूपांतरण एवं ऑडियो एवं ईपीयूबी फार्मेट में तैयार कर सुगम्य पुस्तकालय में अपलोड करने और ई-पुस्तकालय के उपयोग के लिए बिलासपुर में राज्य स्तरीय प्रशिक्षण भी दिया गया है। जिसमें डेजी फोरम ऑफ इंडिया नई दिल्ली के तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा एन्ड्रायड फोन, डीजी प्लेयर एवं कम्प्यूटर के माध्यम से पुस्तकों का आडियो माध्यम में अध्ययन करना बताया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में डेजी ऑफ इंडिया नई दिल्ली के मैनेजर श्री संतोष खरे तथा चेयरपर्सन श्री प्रशांत रंजन वर्मा ने सुगम्य पुस्तकालय द्वारा दृष्टिबाधित छात्र-छात्राओं सहित शिक्षाकर्मियों,विशेष शिक्षकों, प्रशिक्षकों तथा कम्प्यूटर ऑपरेटरों को ई-पुस्तकालय के उपयोग के संबंध में जानकारी भी दी गई।

ई-पुस्तकालय की सदस्यता के लिए पंजीयन कैसे कराएं- ब्रेल प्रेस ई-पुस्तकालय में दृष्टिहीन, अल्प दृष्टिहीन निःशक्तजनों का पंजीयन, एक पासपोर्ट साइज फोटो, निःशक्तता प्रमाण पत्र, मोबाईल नंबर तथा ई-मेल आईडी के आधार पर किया जाता है। ई-लाईब्रेरी में पंजीयन के पश्चात यूजर आई डी और पासवर्ड दिया जाता है जिससे ऑनलाइन लाईब्रेरी का लाभ उठाया जा सकता है। ई-पुस्तकालय की सदस्यता के लिए दिव्यांगता प्रमाण पत्र अनिवार्य है। पांच सदस्यों तक के पंजीयन के लिए मोबाईल नंबर 8357929145, 7999504315 ,8962710782 पर संपर्क किया जा सकता है। संस्थागत या समूह में दृष्टिबाधित दिव्यांगजन के रजिस्ट्रेशन हेतु उनके संस्थान में ब्रेल प्रेस के तकनीकी स्टाफ उपस्थित होकर पंजीयन मंे सहयोग कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.sugamyapustakalay.in
(डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट सुगम्यपुस्तकालय डॉट इन) www.Daisyindia.org
(डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट देसीइंडिया डॉट ओआरजी) का अवलोकन या यूनिट प्रभारी श्री प्रशांत मोकाशे से मोबाइल नंबर में 9425535433 से संपर्क किया जा सकता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *