मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सीएए वापस लेने लिखे पीएम को पत्र का कांग्रेस ने किया स्वागत

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सीएए वापस लेने लिखे पीएम को पत्र का कांग्रेस ने किया स्वागत
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर। सीएए वापस लेने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा प्रधानमंत्री को लिखे पत्र का कांग्रेस ने स्वागत किया। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मांग पर केंद्र सरकार को तत्काल विचार करना चाहिए, सीएए छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश के लिए हानिकारक है। देश की जनता मोदी जी, शाह जी के क्रोनोलॉजी को समझ चुकी है। सीएए के बाद एनपीआर और एनआरसी को लेकर देश के जन-जन में भय असुरक्षा का वातावरण निर्मित हो चुका है। भाजपा के द्वारा चलाए जा रहे सीएए के समर्थन के प्रोपोगंडा से देश में तनाव है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि 21 राज्यों के 42 लाख परिवार जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति से आते हैं जो पैतृक रूप से वन भूमि में रहने के बावजूद अपना अधिकार साबित नहीं कर पाए वह कैसे एनआरसी में स्वयं के नागरिकता प्रमाणित करेंगे? निश्चित तौर पर सीएए, एनआरसी, एनपीआर देश की अधिकांश वर्ग के लिए खतरनाक है। केंद्र सरकार तत्काल इस नियम को वापस ले। देश के 21 राज्यों के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पारम्परिक रूप से वनों में रहने वाले 42 लाख परिवार माननीय सर्वोच्च न्यायालय में वन अधिकार अधिनियम 2006 के अंतर्गत वनभूमि में अपना अधिकार साबित नहीं कर पाए और माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें वहां से बेदखल करने का आदेश दिया।

तब केंद्र सरकार 13 फरवरी को माननीय सर्वोच्च न्यायालय में आदेश में सुधार की अपील करती है और कहती है कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पारंपरिक वनवासी परिवार निरक्षर है, गरीब हैं, कानूनी रूप से वे अपने अधिकार को साबित नहीं कर पा रहे हैं। वन अधिकारों की मान्यता कानून, 2006 लाभ देने संबंधी कानून है और बेहद गरीब और निरक्षर लोगों, जिन्हें अपने अधिकारों और कानूनी प्रक्रिया की जानकारी नहीं है की मदद के लिए इसमें उदारता अपनायी जानी चाहिए।

राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय पर कांग्रेस का तंज, कपिल सिब्बल ने मोदी-शाह के 9 झूठ का पर्दाफाश किया, उस पर भाजपा आत्ममंथन करें

राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय के सलाह पर तंज कसते हुये प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार के तानाशाही रवैया से भाजपा के घटक दल भी आक्रोशित भयभीत और सहमे हुए हैं। अगर आज सदन में एनडीए के सांसदों को सीएए, एनआरसी, एनपीआर के पक्ष विपक्ष में बिना दबाव, बिना डर के निष्पक्ष भाव से स्वतंत्र मतदान करने कहा जाए तो भाजपा के ही 303 सांसदों में से 301 सांसद इस काले कानून के खिलाफ मतदान करेंगे।
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने सीएए, एनआरसी और एनपीआर के संबंध में देश की जनता को गुमराह करने मोदी और शाह के द्वारा लगातार बोले जा रहे नौ झूठों का पर्दाफाश किया है। भाजपा के नेता एवं राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय को कपिल सिब्बल के द्वारा उजागर किए गए भाजपा के झूठ पर आत्मचिंतन करना चाहिए और देश हित में राजनीति से ऊपर उठकर सीएए, एनपीआर और एनआरसी का विरोध करना चाहिये। भाजपा के द्वारा छत्तीसगढ़ में सीएए के समर्थन में निकाली गई तमाम रैली फ्लॉप हो चुकी है। छत्तीसगढ़ की जनता सीएए, एनपीआर, एनआरसी के खिलाफ खड़ी है। राज्यसभा सांसद सरोज पांडे छत्तीसगढ़ की जनता की भावनाओं से मोदी जी और शाह जी को अवगत कराएं और सलाह दें। सीएए, एनआरसी और एनपीआर लागू करने की हठधर्मिता को त्यागे और राष्ट्र के विकास की ओर अपना ध्यान केंद्रित करें।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.