ICC रैंकिंग: कोहली का जलवा कायम, रहाणे खिसके

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

दुबईभारतीय कप्तान ने बुधवार को जारी बल्लेबाजों की ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान कायम रखा जबकि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे सूची में खिसक गए हैं। आईसीसी ने बयान में कहा कि कोहली 928 अंक लेकर दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई स्टीव स्मिथ (911) से काफी आगे हैं। पुजारा एक पायदान खिसककर 791 अंक से छठे स्थान पर जबकि रहाणे दो पायदान के नुकसान से 759 अंक से नौंवे स्थान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों में चोट से वापसी करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 794 अंक लेकर छठे स्थान पर बरकरार हैं जबकि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (772 अंक) और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (771 अंक) क्रमश: नौंवे और 10वें स्थान पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ तीसरा स्थान हासिल किया। 25 साल के इस खिलाड़ी ने न्यू जीलैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट में 215 और 59 रन की पारी खेली थी और वह हाल में समाप्त हुई इस सीरीज में 549 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे।

इसे भी पढ़ें-

कमिंस नंबर वन बोलर
ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस 904 अंक से तालिका में नील वैगनर (852 अंक) और वेस्ट इंडीज के जेसन होल्डर (830 अंक) से आगे शीर्ष पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने मार्च 2018 में हासिल अपनी पिछली करियर की सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग पर कब्जा जमाया। उन्होंने न्यू जीलैंड के खिलाफ सीरीज में 15 विकेट चटकाए। स्पिनर नाथन लायन 10 विकेट की मदद से पांच पायदान का फायदा उठाने में सफल रहे और संयुक्त 14वें स्थान पर पहुंच गए। न्यू जीलैंड के लिए ऑलराउंडर कोलिन डि ग्रैंडहोम बल्लेबाजों की सूची में 47वें से 39वें जबकि गेंदबाजों की सूची में 36वें से 34वें स्थान पर पहुंच गए।

इंग्लैंड के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स ने 47 और 72 रन की पारियां खेलकर अपने करियर में दूसरी बार शीर्ष 10 बल्लेबाजों में प्रवेश किया। वह 15वें से 10वें स्थान पर पहुंच गए, हालांकि उन्होंने पिछले साल नवंबर में अपनी सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैंकिंग हासिल की थी। डॉम सिबले ने पहले टेस्ट शतक की बदौलत 87 पायदान की छलांग लगाई जिससे वह 80वें नंबर पर पहुंच गए। वहीं तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 28वीं बार पांच विकेट के रेकॉर्ड से गेंदबाजों की सूची में फिर से शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.