NCP को मलाईदार मिनिस्ट्री, शिवसेना में रार

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मुंबई
महाराष्ट्र में लंबी खींचतान के बाद ने मंत्रिमंडल विस्तार के बाद विभागों का बंटवारा कर दिया है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने इसे मंजूरी भी दे दी है। हालांकि के भीतर घमासान अभी भी जारी है। शिवसेना के कई दिग्गज नेता विभाग के बंटवारे से खुश नहीं हैं। करीब दर्जन भर विधायकों ने अपनी असंतुष्टि जाहिर की है। शिवसेना के इन नेताओं का मानना है कि उन्हें कम ओहदे वाले विभाग मिले हैं, जबकि अच्छे विभाग एनसीपी और कांग्रेस के पास चले गए हैं। बता दें कि गृह, वित्त, रेवेन्यू, हाउसिंग, पब्लिक वर्क और वाटर रिसोर्स जैसे महत्वपूर्ण विभाग एनसीपी और कांग्रेस के पास गए हैं।

सरकार बनने और मंत्रिमंडल विस्तार के बाद महा अघाड़ी के तीनों दलों के बीच लंबी बातचीत के बाद सरकार के विभाग बांटे गए हैं। उद्धव सरकार में एनसीपी के नेता अनिल देशमुख को गृह मंत्रालय और अजित पवार को वित्त मंत्रालय दिया गया है। इसके अलावा शिवसेना के नेता और उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को पर्यटन और पर्यावरण मंत्रालय दिया गया है।

शिवसेना विधायक खुश नहीं
इस बंटवारे से शिवसेना विधायक खुश नहीं हैं। करीब दर्जनभर शिवसेना विधायक मंत्रिमंडल पद नहीं मिलने से नाराज हैं। वहीं, कई विधायकों ने कम ओहदे के कारण आपत्ति जताई है। दरअसल, शिवसेना के कुल 14 मंत्री बनाए गए हैं। इनमें से 3 के पास स्वतंत्र प्रभार है, वहीं आदित्य ठाकरे को पर्यावरण मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है।

संजय राउत के भाई को भी जगह नहीं
शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत भी नाराज बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि उनके विधायक भाई सुनील राउत भी मंत्री पद की रेस में थे। पर, तीनों पार्टियों के बीच बंटवारे में उन्हें भी मौका हाथ नहीं लग पाया।

पूर्व सरकार में मंत्री रहे कई वरिष्ठ नेता नाराज
पूर्व सरकार में मंत्री रहे शिवसेना नेता दिवाकर रावते, रामदास कदम, रवींद्र वायकर, दीपक केसरकर को भी इस बार मौका नहीं मिला है। इस वजह से इनकी नाराजगी भी देखी जा रही है। इसके अलावा प्रताप सरनाईक, प्रकाश अबिटकर और आशीष जायसवाल भी नाराज बताए जा रहे हैं।

सीएम उद्धव ठाकरे से मिले तानाजी सावंत
देवेंद्र फडणवीस सरकार में मंत्री रहे तानाजी सावंत इस बार भी मंत्री के रेस में थे। पर, नाम नहीं आने पर उनकी नाराजगी साफ दिखी है। उन्होंने पिछले हफ्ते उद्धव ठाकरे से मिलकर अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी।

इन्हें मिला यह विभाग
एनसीपी के नेता अनिल देशमुख को गृह मंत्रालय और अजित पवार को वित्त मंत्रालय दिया गया है। इसके अलावा शिवसेना के नेता और उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को पर्यटन और पर्यावरण मंत्रालय दिया गया है। नए मंत्री बनाए गए पूर्व सीएम अशोक चव्हाण को उद्धव ठाकरे सरकार में शहरी विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। इसके साथ ही कांग्रेस के नेता बालासाहेब थोराट को राजस्व मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। खास बात यह की गृह मंत्रालय समेत तमाम बड़े मंत्रालय एनसीपी को दिए गए हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.