मुख्यमंत्री जनता को आज देंगे 296 करोड़ से ज्यादा के ढाई सौ निर्माण कार्यों की सौगात

मुख्यमंत्री जनता को आज देंगे 296 करोड़ से ज्यादा के ढाई सौ निर्माण कार्यों की सौगात
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह नक्सल प्रभावित बस्तर जिले के दो दिवसीय प्रवास के दूसरे दिन कल 29 सितम्बर को जिला मुख्यालय जगदलपुर  में विभिन्न विभागों की योजनाओं के तहत 296 करोड़ रूपए से ज्यादा के लगभग ढाई सौ निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। वे सवेरे 10.30 बजे जगदलपुर के नजदीक ग्राम आड़ावाल में आठ करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से 113 पुलिस कर्मियों के लिए निर्मित आवासीय कॉलोनी का लोकर्पण करेंगे। मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम के बाद सवेरे 11 बजे से दो बजे तक वीर सावरकर भवन में आयोजित बैठक में शामिल होंगे।
वे दोपहर 2.40 बजे हाता मैदान में आयोजित विशाल आम सभा में लगभग 288 करोड़ रूपए के 132 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। इनमें 48 करोड़ 43 लाख रूपए के 84 पूर्ण हो चुके कार्यों का लोकार्पण और 240 करोड़ रूपए के नये स्वीकृत 48 कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास शामिल हैं। मुख्यमंत्री इस अवसर पर विभिन्न योजनआों के तहत हितग्राहियों को लगभग दस करोड़ 32 लाख रूपए की सामग्री का भी वितरण करेंगे। मुख्यमंत्री जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे, उनमें विकासखण्ड मुख्यालय बकावण्ड में दो करोड़ 23 लाख रूपए से निर्मित 100 सीटों का छात्रावास भवन और 81 लाख रूपए की लागत से युवा के कौशल प्रशिक्षण के लिए निर्मित कौशल विकास भवन भी शामिल है। डॉ. सिंह के हाथों ग्राम नानगुर से कोलेंग और नेतानार को जोड़ने वाली 25 किलोमीटर सड़क का भूमिपूजन भी होगा। लगभग 43 करोड़ की लागत से बनने वाली यह सड़क इन तीनों गांवों को मिलाकर पहाड़ियों और जंगलों से घिरे आसपास के लगभग ग्यारह गांवों के निवासियों के लिए जीवन-रेखा साबित होगी। मुख्यमंत्री जगदलपुर के कार्यक्रम में मार्कण्डीय नदी पर चार करोड़ 37 लाख रूपए की लागत से बनने वाले जिस एनीकट-सह-पुलिया का लोकार्पण करेंगे, उस एनीकट से 160 हेक्टेयर खेतों में किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा और वे गर्मियों में रबी की फसल उगाकर अपनी आमदनी भी बढ़ा सकेंगे। डॉ. सिंह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों की एक हजार महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन भी प्रदान करेंगे।
मुख्यमंत्री इसके अलावा ग्राम बस्तर में निर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन, ग्राम दरभा में निर्मित मॉडल स्कूल भवन, मार्कण्डेय नदी में निर्मित एनीकट-सह-पुलिया भी शामिल हैं। वे बस्तर जिले के पांच अविद्युतीकृत गांवों में सौर ऊर्जा से बिजली पहुंचाने की योजना का भी शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री जगदलपुर के कार्यक्रम में जिले के 28 स्थानों पर लगाए गए सोलर पम्पों का भी शुभारंभ करेंगे। उनके हाथों जिन निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास होगा, उनमें जगदलपुर के शासकीय पॉलीटेक्निक संस्थान के लिए 50 सीटों का कन्या छात्रावास भवन, ग्राम धनपूंजी (नगरनार) में स्वीकृत पुलिस थाना भवन और विकासखण्ड मुख्यालय लोहाण्डीगुड़ा, किलेपाल और दरभा में बनने वाले ट्रांजिट हॉस्टल भी शामिल हैं।
डॉ. सिंह इस अवसर पर बस्तर जिले के पांच विद्य़ुुतहीन गांवों को सौर ऊर्जा प्रणाली से रौशन करने के लिए दो करोड़ 84 लाख रूपए की लागत से स्थापित सौर ऊर्जा संयंत्रों का भी लोकार्पण करेंगे। इन सौर ऊर्जा संयंत्रों से ग्राम पावेल, बोदली, मुमलवाड़ा, कहचेनार और तुमसकोडेर में पहली बार बिजली पहुंचेगी। डॉ. सिंह जगदलपुर के कार्यक्रम में जिले के 28 स्थानों पर किसानों के लिए एक करोड़ 27 लाख रूपए की लागत से लगाए सोलर सिंचाई पम्पों का और जिले के आठ आश्रम छात्रावासों और पांच पुलिस स्टेशनों तथा बेस कैम्पों में स्थापित किए गए सौर ऊर्जा संयंत्रों का भी लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री जिन निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे, उनमें शासकीय पॉलीटेक्निक संस्थान जगदलपुर के लिए लगभग एक करोड़ 93 लाख रूपए की लागत से बनने वाला 50 सीटर कन्या छात्रावास भवन और 43 करोड़ 22 लाख रूपए की लागत से बनने वाला ग्राम नानगुर-नेतानार-कोलेंग मार्ग भी शामिल है।
डॉ. रमन सिंह ग्राम धनपूंजी (नगरनार) के लिए दो करोड़ 91 लाख रूपए की लागत से बनने वाले पुलिस स्टेशन भवन का भी भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। वे जगदलपुर के कार्यक्रम में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 500 महिला स्व-सहायता समूहों को बैंकों से जोड़ने के लिए चेक वितरित करेंगे। डॉ. सिंह इसके अलावा छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्यण मंडल द्वारा संचालित योजनाओं के तहत लगभग 900 हितग्राहियों को 22 लाख 87 हजार रूपए के चेक भी वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री के हाथों सरस्वती सायकल योजना के तहत लगभग साढ़े पांच हजार स्कूली बालिकाओं को एक करोड़ 56 लाख रूपए की साइकिलों का भी वितरण किया जाएगा। वे अन्य कई योजनाओं में हितग्राहियों को सामग्री तथा चेक आदि का वितरण करेंगे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.